विशेष

कई लड़कों से संबंध बनाती हैं यहां की लड़कियां

दुनियाभर में शादी की अनेकों और अनोखी परंपराएं हैं, वैसे भी कहा जाता है की शादी व्याह सब अपने अपने परम्परा के अनुसार करना चाहिये। लेकिन कुछ जगह ऐसी परंपराए हैं जिसने दुनिया को चौंका दिया। ऐसे ही एक जगह के बारे मैं हम आप को बताने जा रहे हैं, यहां के परंपरा के अनुसार महिलाएं कई पुरुषों से संबंध (Physical relation )  बना कर ही अपने लिये पती का चुनाव करती  हैं।

hj
कंबोडिया, यहां के क्रिउन जनजाती के लोग शादी के लिये एक अनोखी परंपरा, एक अनोखे रस्म को निभाते हैं.  क्रिउन जनजाती के परंपरा के अनुसार इस जनजाति की लड़कियां,  कई लड़कों से  शाररीक संबंध बनाने के लिए आजाद होती हैं। वो आज़ाद होती हैं अपने मरज़ी से कितने भी लडकों से  संबंध बनाने के लिये.

hg

‘लव हट’

लड़कियों को सहुलियत हो इस लिये पिता अपनी बेटी के लिए घर से दूर एक छोट स कुटिया बनाता है , इसे ‘लव हट’ कह सकते हैं ।  क्रिउन जनजाती  मैं घर के  मुख्य लोग ही लड़की को दुसरे लडकों से संबंध बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। और इसी कारण इस  लव हट में लड़की के लिए तमाम  तरह की सुविधाएं होती हैं।

hjk

सब से खास बात ये है की लड़कियों को ये आजादी युवा अवस्था में  प्रवेश करने के बाद ही दी जाती है। लड़कियां तब तक  लड़कों के साथ संबंध  बनाकर उन्हे परखती हैं जब तक शादी के लिए उनको  सही पार्टनर नहीं मिल जाता।

fdg

एक और भी है खास बात

कंबोडिया के क्रिउन जनजाती की एक और खास बात भी है, जो दुनिया का ध्यान अपनी और आकर्शित करती है . दुनिया एड्स और एचआईवी से लड़ रही है और क्रिउन जनजाती के लोग बिना किसी सुरक्षा के  युवाओं को यौन संबंध बनाने के लिए  प्रोत्साहित करते हैं

Back to top button