समाचार

इस खूबसूरत महिला के स्वागत में हैदराबाद की सड़कों से हटाए गए भिखारी, जानिये क्या है वह ख़ास वजह

अक्सर ऐसा होता है सामने पड़ी अच्छी चीजों से पहले लोगों की नजरें बुरी चीजों पर पड़ जाती है और ये तो आपने सुना ही होगा फस्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन ऐसे में किसी भी वजह से भारत की इमेज खराब ना हो जाए इसे ध्यान में रखते हुए इन दिनों हैदराबाद के सार्वजिनिक स्थानों पर  खास ध्यान दिया जा रहा और इसी कड़ी  में वहां की सड़कों से भिखारियों को हटाया जा रहा है । आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन व्यक्ति यहां आने वाला है तो हम आपको बता दें कि US प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प इसी महीने 28 नवंबर को हैदराबाद आने वाली हैं दरअसल इवांका यहां पर 3 दिन की ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट 2017 में हिस्सा लेने आ रही हैं । सरकार और स्थानीय प्रशासन इस आयोजन के जरिए हैदराबाद की पहचान बनाना चाहता है। ऐसे में शहर की पहचान पर बट्टा न लगे, इसलिए अब तक 400 भिखारियों को सड़कों से हटा दिया गया है।

महिला सशक्तिकरण की थीम पर आयोजित  ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट 28 से तीस नवंबर तक चलेगा जिसमें हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका इस महीने के आखिर में हैदराबाद आने वाली हैं। इसे देखते हुए हैदराबाद को भी दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है शहर की सड़कों की मरम्मत करने के अलावा अहम चौराहों की रंग-रोगन का काम किया जा रहा है। साथ ही हैदराबाद पुलिस सड़कों से भिखारियों को हटाने के मिशन में जुट गई है। हैदराबाद पुलिस कमिश्नर एम महेंद्र रेड्डी के निर्देश पर भिखारी मुक्त शहर बनाया जा रहा है। ऐसे में सड़कों से हटाए जा रहे भिखारियों को पुनर्वास केंद्रों पर भेजा जा रहा है। पुलिस ने साफ कर दिया है कि अगर किसी ने भी इस आदेश पर अमल नहीं किया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

भीख मांगने पर दो महीने की रोक

-नोटिफिकेशन के मुताबिक, “शहर की मुख्य सड़कों पर पब्लिक प्लेस में भीख मांगने पर दो महीने तक की पाबंदी लगा दी गई है। ये रोक 7 जनवरी 2018 तक जारी रहेगी। अगर कोई शख्स इस नियम को तोड़ता पाया जाएगा तो उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।’ नोटिफिकेशन में हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर एम महेंदर रेड्डी ने कहा, “भीख मांगने की वजह से गाड़ियों के मूवमेंट में परेशानी आती है और सड़कों पर उपद्रव मचता है। इनकी वजह से गाड़ियों के ट्रैफिक और पैदल चलने वालों को खतरा पैदा होता है। साथ ही ये पब्लिक ऑर्डर को भी बिगाड़ते हैं।’

ट्रम्प ने ट्वीट करके दी थी इवांका के आने की जानकारी

इवाकां के भारत दौरे की जानकारी खुद उनके पिता  डोनाल्ड ट्रम्प ने दी थी.. अगस्त में डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर बताया था, “इवांका ट्रम्प भारत में अमेरिका के डेलिगेशन की अगुआई करेंगी जो वर्ल्ड लेवल पर महिलाओं की एंटरप्रेन्योरशिप का सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही अपने भारत दौरे को लेकर इवांका ने क्इवांका ने कहा है कि , “भारत में होने वाली ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में अमेरिकी डेलिगेशन की अगुआई करने और पीएम मोदी से मिलने को लेकर गौरवान्वित महसूस कर रही है। दुनियाभर के एंटरप्रेन्योर्स से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूं।’

पीएम मोदी ने खुद दिया था न्योता

गौरतलब है कि 26 जून को नरेंद्र मोदी ने अमेरिका दौरे पर डोनाल्ड ट्रम्प, उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प और बेटी इवांका से मिले थे। इस मौके पर मोदी ने इवांका को भारत आने का न्योता दिया था। इस पर इवांका ने ट्वीट किया था, “ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट में मुझे अमेरिकी डेलिगेशन के साथ इनवाइट करने के लिए शुक्रिया, प्रधानमंत्री मोदी।”

Back to top button