नोटबंदी के सालगिरह पर सरकार दे रही है दो लाख, करना है बस इतना काम

पिछले साल आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में प्रचलित 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने की घो‍षणा की थी, नोटबंदी के इस एक साल के दौरान कई उतार चढ़ाव देखा गया.. कहीं नोटबंदी के नुकसान देखने को मिले तो कई फायदे भी सामने आए। इस दौरान देश में कई बदलाव भी नजर आए। वहीं मोदी सरकार इसे अपनी उपलब्द्धी मानते हुए इसके एक साल पूरे होने पर जश्न मना रही है ..और इसी कड़ी में सरकार एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रही हैं जिसमें जीतने वाले को 2 लाख का इनाम दिया जाएगा… साथ ही दूसरा प्राइज में एक लाख रुपए, तीसरा 50 हजार रुपए जबकि 25-25 हजार रुपए के 5 सांत्‍वना पुरस्‍कार भी दिए जाएंगे। आइए जानते हैं इसके लिए आपको करना क्या है…

इस कॉम्पिटीशन को चार कैटेगिरी में बांटा गया है और हर कैटेगिरी के लिए अलग अलग नियम बनाए गए हैं। जैसे कि…

पहली कैटेगिरी

पहली कैटेगिरी निबन्ध की है जिसमें आपको कम से कम 1200 शब्‍दों में डिमोनिटाइजेशन की यादें, उससे होने वाले फायदे के बारे में बताना होगा। इसमें आपको सरकार के फाइट अगेंस्‍ट करप्‍शन एंड एंड ब्‍लैक मनी के अभियान की एचीवमेंट और हाइलाइट्स भी बतानी होगी। साथ ही, आपको सुझाव देने होंगे कि सरकार की इस लड़ाई को कैसे आगे बढ़ाया जाए। इसके लिए आपको अपना लेख पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करना होगा और माईगोवडॉटइन पर लॉगिन करके अपलोड कर सकते हैं।

दूसरी कैटेगिरी

इस कॉम्पिटीशन की दूसरी कैटेगिरी आर्ट वर्क है। ब्‍लैक मनी और करप्‍शन के खिलाफ सरकार की लड़ाई में हिस्‍सेदारी निभाने के लिए कोई क्रिएटिव आर्ट वर्क वर्क, कैरिकेचर, कार्टून या पोस्‍टर बना सकते हैं जिसे आपको 4 एमबी फाइल साइज में सेव कर माईगोवडॉटइन पर अपलोड करना होगा।

तीसरी कैटेगिरी

तीसरी कैटेगिरी में आप ब्‍लैक मनी और करप्‍शन के खिलाफ सरकार की लड़ाई की अचीवमेंट या सुझाव का वीडियो बना सकते हैं। यह वीडियो चार मिनट से कम समय का होना चाहिए।

चौथी कैटेगिरी

प्रतियोगिता की चौथी श्रेणी कविता लेखन की है..  अगर आपको कविता लिखने का शौक है तो आप एक एंथम तैयार कर सरकार के करप्‍शन और ब्‍लैक मनी को खत्‍म करने के अभियान को नया रूप दे सकते हैं.. कविता पसंद आने पर सरकार इसे इनाम के लिए चुन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.