राजनीति

शर्मनाक : इंसानों ने हथिनी और उसके बच्चे को आग लगाकर जलाया, तस्वीरें देखकर दहल जायेगा दिल

नई दिल्ली – अभी कुछ दिनों पहले ही सोशल मीडिया पर एक दिल दहला देने वाली तस्वीर वायरल हुई थी। वायरल हुई इस तस्वीर में हाथी और उसका बच्चा आग में जलते हुए नज़र आये थे।  इस तस्वीर ने वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी प्रतियोगिता जीती है। आपको बता दें कि यह तस्वीर पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले की है, जिसे फोटोग्राफर बिप्लब हाजरा ने खींचा था।

इंसानों ने हाथी और उसके बच्चे को आग लगाकर जलाया

दरअसल, यह तस्वीर भारत में इंसानों और हाथियों के बीच के संघर्ष को दिखाती है। यह तस्वीर इसलिए इतनी पॉपुलर हुई क्योंकि इसमें हथिनी और उसके बच्चे को भगाने के लिए लोगों की भीड़ ने उनपर बम और पटाखों फेंके, जिनसे बचने के लिए हथिनी बदहवास भाग रही है और पीछे लगभग आग में लिपटा उसका बच्चा चिल्लाता हुआ पीछे-पीछे भाग रहा है। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि दोनों के पीछे लोगों की भीड़ दिख रही है। अब इस तस्वीर को पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ सैंक्चुअरी नेचर फाउंडेशन ने वाइल्डलाइफ फोटोग्रॉफी का अवॉर्ड दिया है।

हर साल सैकड़ों हाथी होते हैं इंसानों का शिकार

पश्चिम बंगाल के बांकुरा में हाथियों पर हमेशा से अत्याचार होता रहा है। इसके अलावा असम, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में के कई हिस्सों में भी हाथियों को इंसानों द्वारा ऐसे ही प्रताड़ित किया जाता है।  आपको बता दें कि पर्यावरण मंत्रालय कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2014 से मई 2017 के बीच करीब 84 हाथियों को इंसानों द्वारा मार दिया गया है। अक्सर हाथी अपने दातों की वजह से निशाने बनते हैं। यह तस्वीर बांकुड़ा ज़िले के जिस इलाक़े कि है वहां हाथियों और लोगों के बीच संघर्ष अक्सर होता रहता है। आपको बता दें कि यहां हाथियों के हमलों में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। यानि इस इलाके में हाथियों और लोगों के बीच संघर्ष की कहानी लंबी है।

आग में जलते हाथी की तस्वीर ने जीता अवॉर्ड

इस तस्वीर ने वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफ़ी का अवॉर्ड जीता है। आपको बता दें कि इस तस्वीर में इंसानों और हाथियों के बीच के संघर्ष को दिखाती है। इसमें हथिनी और उसके बच्चे को भगाने के लिए लोगों की भीड़ ने उनपर बम और पटाखों फेंके, जिनसे बचने के लिए हथिनी बदहवास भाग रही है और पीछे लगभग आग में लिपटा उसका बच्चा चिल्लाता हुआ पीछे-पीछे भाग रहा है। इस तस्वीर को अवॉर्ड देते हुए सैंक्चुरी मैगज़ीन ने कहा, “यह एक तरह का अपमान है….आम बात नहीं है।” आपको बता दें कि सैंक्चुरी वाइल्डलाइफ़ अवॉर्ड्स में कुल 27 तस्वीरों को आवार्ड दिया गया है, जिसमें यह तस्वीर भी शामिल है।

Back to top button