विशेष

बच्चों ने फेसबुक या ट्वीटर चलाया तो छीन जाएगी आपकी नौकरी, जानें सोशल मीडिया से जुड़े अनोखे कानून

आज का दौर पूरी तरह से सोशल मीडिया का दौर है, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। आज के समय में हर कोई जागरूक रहना चाहता है, इसके लिए वह सोशल मीडिया का सहारा लेता है। यहाँ आपको पल-पल की जानकारी मिल जाती है। देश दुनिया के किस हिस्से में क्या घट रहा है, उसकी पूरी जानकारी आपको सोशल मीडिया से मिल जाती है। लेकिन सोशल मीडिया का इस्तेमाल जितना फायदेमंद है, उतना ही यह समाज के लिए हानिकारक भी है। आजकल लोग इसका गलत इस्तेमाल भी करने लगे हैं। इसलिए इसे लेकर कई देशों में अजीबो-गरीब कानून भी बनाये गए हैं।

बच्चों को बचाया जा सकता है होने वाले शोषण से:

ब्रिटेन के हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स में इस हप्ते चर्चा के लिए कुछ विषय शामिल किये गए हैं। उनमे से एक विषय यह भी है कि 13 साल से कम उम्र के बच्चों के फेसबुक और ट्वीटर के इस्तेमाल पर रोक लगायी जाए। इसके लिए सरकार के डाटा प्रोटेक्शन ब‍िल में ये अधिकार देने पर विचार किया जायेगा कि वो कानूनी रूप से उस उम्र को निर्धारित करे, जब से बच्चों को इन दोनों साशल मीडिया प्लेपटफार्मस को इस्तेकमाल की इजाजत मिलेगी। इसके लिए यह तर्क दिया जा रहा है कि ऐसा करके कम उम्र में बच्चों को ऐसे माध्यमों से होने वाले शोषण से बचाया जा सकता है।

सोशल मीडिया पर लिखी बात नहीं आती कंपनी को पसंद:

इसी तरह एक और कानून बनाने की बात सामने आयी है। अपनी कम्पनी के मामलों को सोशल मीडिया पर शेयर करने और संस्था की बुराई करने वालों की नौकरी छीन लेनी चाहिए। इस मामले ने उस समय और तूल पकड़ लिया, जब लंदन और कैलिफोर्निया में इस तरह के प्रयासों में लोगों को या तो नौकरी से हटा दिया गया या काम पर ही नहीं रखा गया। लन्दन में एक शोध में सामने आया कि वहाँ 10 से से 1 व्यक्ति को इसलिए नौकरी पर नहीं रखा जाता है क्योंकि उसकी सोशल मीडिया पर लिखी गयी बात कम्पनी को पसंद नहीं आती है।

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने पर हो सकती है मौत की सजा:

वहीँ सऊदी अरब भी इस मामले में किसी से पीछे नहीं है। सऊदी अरब में भी सोशल मीडिया को लेकर एक अनोखा कानून है। यहाँ सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करने पर आपकी नौकरी नहीं बल्कि जान भी जा सकती है। सोशल मीडिया पर कुछ गलत पोस्ट करना या अफवाह फैलाना आपके लिए मौत की सजा की वजह बन सकता है। सऊदी अरब के कानून मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सऊदी अरब में सोशल मीडिया पर कुछ भी आपत्तिाजनक लिखने या अफवाह फैलाने के जुर्म में व्यक्ति को मौत की सजा से लेकर कोड़े मारने, जेल, सफर पर पाबंदी, नजरबंद के साथ-साथ सोशल मीडिया बैन जैसी सजायें भी दी जा सकती हैं।

Back to top button