राशिफल

भूल से भी तोहफे में ना दे ये 4 चीजे, रिश्ते में आ जाएगी दरार..

आमतौर पर तोहफे देने से रिश्तों में प्रगाढ़ता आती है और गिफ्ट पाकर लोग खुश ही होते हैं पर क्या आपको पता है कुछ गिफ्ट देने से रिश्ते बनते नही बिगड़ जाते हैं। जी हां वास्तु की माने तो कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें हमें कभी भी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए। इन वस्तुओं को गिफ्ट करने वाले और गिफ्ट लेने वाले, दोनों के रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव होता है.. इसलिए यह राय दी जाती है कि हमें इन वस्तुओं को तोहफे के रूप में नहीं देना चाहिए हालांकि स्वयं के लिए हम फिर भी इनकी खरीददारी कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें किसी को गिफ्ट करने का मतलब है अपने रिश्ते को खुद ही बिगाड़ना..

दरअसल वास्तु शास्त्र नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा पर आधारित है और इन दो अहम ऊर्जाओं का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव होता है। यही ऊर्जा भावनाओं से लेकर हमारे सम्बन्धों पर गहरा असर डालती है ..ऐसे में जो चीजें उपहार स्वरूप दी या ली जाती हैं वो हमारे रिश्तों पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनो असर डाल सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन वस्तुओं के बारे में जो रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है..

1 तोहफे में ना दें भगवान की मूर्ति या तस्वीर

अक्सर लोग धर्म से जुड़े देवी-देवता की मूर्तियां, तस्वीर या प्रतीकात्मक वस्तुएं तोहफे में देना शुभ मानते हैं, लेकिन वास्तव में वास्तु शास्त्र की दृष्टि से ऐसा करना अशुभ है। असल में वास्तु विज्ञान के अनुसार भगवान की मूर्तियां या तस्वीर यदि घर में हों तो उन्हें स्थापित करने से लेकर उनकी देखभाल करने के सभी नियमों का पालन किया जाना अनिवार्य है। और यदि कोई व्यक्ति ऐसा ना करे तो इसका उसपर और उसके परिवार पर नकारात्मक प्रभाव होता है और अगर यह वस्तु गिफ्ट में मिली है तो गिफ्ट देने वाले पर भी इसका बुरा असर होता है। ऐसे में कोई तोहफे के रूप में भगवान की दी हुई मुर्ति या तस्वीर की उचित देखभाल कर सके तो ही उसे ये गिफ्ट करना चाहिए अन्यथा नही।

2 रुमाल ना करें गिफ्ट

ये तो आप जानते ही होंगे कि किसी दूसरे का रूमाल इस्तेमाल नही करना चाहिए लेकिन इसके साथ आप ये भ जान लें कि रूमाल न तो तोहफे के रूप में किसी को देना चाहिए या ना ही किसी से लेना चाहिए। दरअसल रुमाल देना या लेना या किसी का रुमाल इस्तेमाल करके अपने पास ही रख लेना, इन सभी परिस्थितियों का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। चीनी विद्या फेंग शुई के अनुसार यदि रुमाल गिफ्ट में दिया जाए तो देने वाले और लेने वाले दोनों पर इसका बुरा असर होता है।

3 बिजनेस से जुड़ी वस्तु भी ना दे उपहार में

अक्सर लोग कारोबार से जुड़ी वस्तुएं दोस्तों के साथ या अपने क्लाइंट को गिफ्ट कर देते हैं, लेकिन वास्तु विज्ञान के अनुसार ऐसा करके आप अपने बिजनेस की समृद्धि किसी और को दे देते हैं.. इसलिए ऐसा करने से बचें।

4 नुकीली चीजें गिफ्ट में ना दें

वास्तु के अनुसार चाकू, कैंची या अन्य किसी भी नुकीली वस्तु को गिफ्ट करने से दो लोगों के रिश्ते में तकरार बढ़ती है इसलिए ऐसी वस्तुएं कभी किसी को गिफ्ट में ना दें। दरअसल नुकीली चीजों को नकारात्मक प्रभाव वाला माना जाता है ऐसे में चाकू या कैंची जैसी नुकीली वस्तुएं जब भी अग्नि तत्व (रसोई घर) से बाहर आती हैं तो ये उस विशेष स्थान पर अपना नकारात्मक प्रभाव बनाती हैं। और ऐसी चीज को गिफ्ट करना अशुभ माना गया है।

Back to top button