बिज्ञान और तकनीक

ना पेट्रोल डलवाने का झंझट, ना चोरी का डर.. स्मार्ट स्कूटर सिर्फ 16.5 रूपये में चलेगा 80 किलोमीटर

दुनिया में ईंधन को लेकर मारामारी है, और सस्ते ईंधन की तलाश में वैज्ञानिक जुटे हैं। वहीं दूसरी तरफ बाइक और कार कंपनियां भी लगातार कम ईंधन वाले वाहनों की खोज में जुटे हैं। ऐसे में एक बड़ी सफलता हाथ लगी हैं ट्वेंटी टू मोटर्स के हाथ जिसने अदभुत स्कूटर बनाया हैं। दरअसल पेट्रोल के घटते-बढ़ते दामों से परेशान लोगों के लिए ट्वेंटी टू मोटर्स लेकर आया हैं, स्मार्ट ई स्कूटर फ्लो।इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमे आपको पेट्रोल डलवाने झंझट नही बल्कि आप इसे चार्ज कर चला सकेंगे और वो भी सिर्फ 17 रूपए की कीमत में 80 किमी तक ।

ट्वेंटी टू मोटर्स ने स्मार्ट E-Scooter Flow को लेकर एक प्रोटोटाइप पेश किया हैं। जिसमें बताया गया हैं कि, यह स्कूटर अत्याधुनिक सेंसर, स्मार्ट फीचर, लीथियम आयन स्टोरेज और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे फीचर्स से लैस हैं।

सिर्फ 16.5 रूपये में चलेगा 80 किलोमीटर

 

यह स्कूटर फास्ट चार्जिंग से दो घंटे में ही चार्ज हो जाएगा और इस पर मुश्किल से 3 से 4 यूनिट बिजली की खपत होगी। चूंकि दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने राष्ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए 5.5 रुपए प्रति यूनिट का शुल्क तय किया हैं इसलिए देखा जाए तो 16.5 रुपए के खर्च में यह स्कू्टर 80 किलोमीटर चल सकता हैं।

ये ख़ास फीचर होंगे स्मार्ट स्कूटर में

ना पेट्रोल डलवाने का झंझट, ना चोरी का डर.. स्मार्ट स्कूटर से चलिए पूरे दिन

टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, इन-बिल्ट मोबाईल चार्जर के साथ दो हेलमेट के लिए पर्याप्त स्टोरेज जैसे फीचर आपको यह स्कूटर में मिलेंगे। इसके साथ ही बताया जा रहा हैं कि, कंपनी इस स्कूटर को अगले साल की शुरुआत में बाजार में उतार सकती हैं। यह स्मार्ट स्कूटर की कीमत 65,000 रुपए से 70,000 रुपए के बीच होगी।

ऐसे बचा पाएंगे चोरी से

85 कि.ग्रा के इस वाहन में डीसी मोटर लगा हैं जिसमें लीथियम आयन बैट्री लगी हैं। यह केवल 2 घंटें में चार्ज हो सकती हैं और सिंगल चार्ज से वाहन 80 किलोमीटर का सफर तय कर सकता हैं। यह ख़ुशी की बात हैं कि, मोबाइल एप से वाहन के सभी पहलुओं पर नियंत्रण रखा जा सकता हैं। आप वाहन पर दूर से नजर रख सकते हैं। इसके साथ ही जीयो-फेंसिंग की मदद से आप अपने वाहन को चोरी होने से भी बचा सकते हैं।

आठ साल बाद नहीं लगेगा ईंधन

ये तो हुई इस स्मार्ट स्कूटर की बात लेकिन इसके साथ खुशी की बात ये है कि आने वाले समय में आपको गाड़ी चलाने के लिए पेट्रोल,डीजल या किसी ईंधन की जरूरत नही पड़ेगी । दरअसल हाल ही में एक स्टडी सामने आई है जिसमें ये साबित किया गया है कि आने वाले आठ सालों के बाद आपको कारों में या आपकी गाड़ियों में पेट्रोल-डीजल भरवाने की जरूरत नहीं होगी। ये स्टडी स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्री टोनी सेबी ने अपनी स्टडी में ये दावा किया है कि 2030 तक 2030 तक पेट्रोल-डीजल की कार्स खत्म हो जाएंगी और उनकी जगह इलेक्ट्रिक कार्स ले लेंगी।

रिसर्च से बात आई सामने

टोनी का दावा है कि 2030 तक ऑइल(कार फ्यूल) बिजनेस लगभग पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक फॉसिल फ्यूल की कार्स आने वाले 8 सालों में खत्म हो जाएंगी और उनकी जगह पर लोग इलेक्ट्रिक कार्स को चुनेंगे। इस दावे की वजह में उन्होंने बताया है कि इलेक्ट्रिक कार्स की कीमत बेहद कम होंगी जिसके चलते फ्यूल कार्स बंद हो जाएंगी। रिपोर्ट के मुताबिक हर तरह के वाहन जैसे गाड़ियां, ट्रक, ट्रैक्टर, बस आदि सभी इलेक्ट्रिक कार्स हो ही चुनेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close