एक बार फिर से हुई रसोई गैस महंगी, जानिए अब कितने में मिल पायेगी ये गैस

पटना: भारत में दिनों दिन महंगाई बढ़ रही है. गरीब परिवारों के लिए ये महंगाई मुख्य रूप से समस्या बनी आ रही है. पैसे वालों के लिए बढ़ रही कीमतों का कुछ ख़ास असर नहीं होता लेकिन, गरीब लोग दो रोटी के लिए जाने कैसे पैसे इक्कठे करते हैं. ऐसे में रोज़ की बढ़ रही परेशानी, उनसे उनकी रोटी भी छीनती  हुई नजर आ रही है. भारत में कितने नेता आये और गए लेकिन इस महंगाई पर कोई रोक नहीं लगा पाया. इस महंगाई में हो रही मौतों की सूचनाएं हमे किसी न किसी अखबार या न्यूज़ चैनलस पर मिलती ही रहती है.

अभी भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र सिंह मोदी हैं. जब से ये प्रधानमंत्री पद पर बैठे हैं, तब से कुछ न कुछ बदलाव लाने में लगे हुए हैं. ऐसे में लोगो की एक ही उम्मीद है कि काश! मोदी जी नोटबंदी के इलावा महंगाई पर भी लगाम लगा पाएं. लेकिन, फिर भी उन गरीबों की कोई नहीं सुन रहा. अभी हाल ही में आई खबर के अनुसार अब भारत में एक बार फिर से गैस सिलिंडर की कीमतों को बड़ा दिया गया है. रातों रात हुई इन कीमतों के इजाफे से पूरा भारत परेशान है. तो चलिए दोस्तों, जानते हैं कि इस बार कितने रूपये महंगा हुआ है गैस…

इस बार बढ़े हैं जरूरत से ज्यादा गैस के दाम

महंगाई अपनी चरम सीमा पर पहुँच रही है इस बात में कोई शक नहीं है. अभी हाल ही में तेल कंपनियों ने रसोई गैस को फिर से महंगा कर दिया है. इस बार रसोई गैस, पिछली बार से भी ज्यादा महंगा कर दिया गया है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि नार्मल रसोई गैस की कीमत में 93 रूपये का इजाफा कर दिया गया है. जबकि, कमर्शियल रसोई गैस को पिछली रकम से बड़ा कर 147 रूपये महंगा कर दिया गया है. केवल यही नहीं जिन लोगो के रसोई गैस में सब्सिडी हैं उनके गैस के दामों में भी 4 रूपये छपन पैसों का इजाफा किया गया है.अचानक से कीमतों में किये गये इस इजाफे से पूरा भारत परेशान है.

नवम्बर से लागू होंगी ये कीमतें..

तेल कंपनियों ने ऐलान किया है कि कीमतों में आये ये बदलाव इसी एक नवम्बर से लागू कर दीये गये हैं. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इससे पहले अक्टूबर में यह कीमत 229.29 रुपये थी. जबकि,अब बढ़ कर नवंबर में प्रति सिलेंडर सब्सिडी 318.21 रुपये मिलेगी. अक्टूबर महीने में 14.2 किलोग्राम के  रसोई गैस की कीमत लगभग 722 रूपये थी. जबकि, अब इसको बढ़ा कर 815.50  कर दिया गया है. वहीँ दूसरी तरफ कमर्शियल 19 किलोग्राम के रसोई गैस की कीमत अक्टूबर में 1293.50 थी. और अब 147 रूपये बदहा करिस कीमत को 1440.50 कर दिया गया है.

सितम्बर में भी बड़ाई गयी थी कीमतें

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इससे पहले भी सितम्बर 2017 में गैस की कीमतों को बढ़ाया गया था. उस वक्त साधारन गैस की कीमत लगभग 48 रूपये बड़ाई गयी थी जबकि, कमर्शियल रसोई गैस की कीमत 77 रूपये बड़ा दी गयी थी. अब नवम्बर में फिर से आई बडोतरी के कारण लोग काफी गुस्से में हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.