दिलचस्प

हाथ-पैर न होने के बावजूद बन गया दुनिया का सबसे बेस्ट फोटोग्राफर, बड़ी-बड़ी मॉडल्स की लगती है लाइन

क्या बिना हाथ-पैर आप खुद को कोई भी कार्य करते हुए कल्पना कर सकते हैं? शायद नहीं. हाथ-पैर गंवा देने के बाद बहुत कम लोगों में ऐसी दृढ़शक्ति होती है, जो कोई भी कार्य करने के बारे में सोच सकते हैं. आमतौर पर इंसान हाथ-पैर न होने पर लगभग हताश हो जाता है और उसमें आत्मविश्वास की कमी हो जाती है. रोज़मर्रा के छोटे-मोटे कामों के लिए उसे दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है.

एक दिव्यांग की ज़िंदगी शायद उससे बेहतर कोई नहीं समझ सकता. आज हम आपको एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में बताएंगे जिसके बारे में सुनकर आपमें भी एक नयी उर्जा और स्फूर्ति का संचालन हो जाएगा. हाथ और पैर न होने के बावजूद बेहतरीन फोटोग्राफी करने वाले इस नौजवान के बारे में सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. कौन है यह बेहतरीन नौजवान फोटोग्राफर? आईये जानते हैं.

इंडोनेशिया के हैं अचमद

अचमद जुल्कारनैन इंडोनेशिया के रहने वाले हैं. आज वह इस मुकाम पर पहुंच गए हैं कि हर एक महिला मॉडल उनसे फोटोग्राफी करवाना चाहती है. मॉडल्स की संख्या इतनी ज़्यादा है कि अचमद को वक़्त नहीं मिल पाता. अचमद किस तरह से इतनी बढ़िया और खूबसूरत फोटो खींच पाते हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

बनाई अपनी कंपनी   

अचमद की उम्र महज़ 24 साल है. गौरतलब है कि अचमद जुल्कारनैन को बचपन से ही हाथ-पैर नहीं है. लेकिन वह पेशे से फोटोग्राफर हैं. वह अपने चेहरे और बिना हाथों वाली भुजाओं के सहारे से कैमरे को पकड़ते है. खास बात यह है कि इस तरह से पकड़ने पर उनके कैमरे की बैलेंसिंग बराबर बनी रहती है.

इतना ही नहीं अचमद ने डीजेडओईएल (DZOEL) के नाम से अपनी कंपनी भी बना रखी है. वह एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए एक कस्टम डिजायन वाली डीजल गाड़ी का उपयोग करते हैं.

दिव्यांगों के लिए बने मिसाल

आपको बता दें कि अचमद को यह पसंद नहीं कि कोई उन्हें अपंग या विकलांग समझकर सहानुभूति दे और इसी वजह से उन्होंने फोटोग्राफी को चुना. चौंकाने वाली बात यह है कि हाथ नहीं होने के बावजूद वह खुद लैपटॉप पर फोटो को एडिट भी करते हैं. वह एक फ़ोटो के लिए 6000 से 7000 रुपये चार्ज करते हैं. आज जुल्कारनैन दुनिया के तमाम दिव्यांग लोगों के लिए एक मिसाल बन चुके हैं. अचमद को देखकर लोगों को लगता है कि दुनिया में कुछ भी करना असंभव नहीं है. अचमद खुद भी काफी फैशन कांशियस हैं. ट्रेंड में रहने वाली हर फैशन के बारे में उन्हें जानकारी रहती है.

Show More

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button