All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

नाश्ता हो या बच्चों को टिफिन देना हो, सिर्फ 5 मिनट में बिना अंडे के ऐसे बनाएं शाकाहारी आमलेट

837

नई दिल्ली – आज हम उन लोगों की हमेशा की समस्या खत्म करने जा रहे हैं जो इतने शाकाहारी हैं कि अंडे तक नहीं खाते। आज हम विशेषकर उन लोगों के लिए एक विशेष पकवान लेकर आएं है जो पूरी तरह से शाकाहारी हैं। दरअसल, हम आपको शुद्ध शाकाहारी ऑमलेट बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, जो उन लोगों के लिए हैं जो अंडा भी नहीं खाते हैं। ये विशेषकर उन लोगों के लिए है जो अंडा नहीं खाते और ऑमलेट का स्वाद लेना चाहते हैं। Veg omelette recipe Hindi.

क्या है शुद्ध शाकाहारी ऑमलेट?  

नाश्ते में आपने में कई चीजें खाई होंगी। हो सकता हो आप शाकाहारी हो लेकिन आपका भी मन कभी ऑमलेट खाने का किया हो। अगर ऐसा है तो हम आपके लिए शुद्ध शाकाहारी ऑमलेट बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। यह ऑमलेट पूरी तरह से वेज ऑमलेट है। जी हां, आपने बिल्कुल सही बढ़ा। बिना ऐग एग वाला ऑमलेट है, जो पौष्टिक भी होता है और स्वादिष्ट भी।

क्या है वेज ऑमलेट बनाने की रेसिपी?

शुद्ध शाकाहारी ऑमलेट बनाने से पहले आप ये जान लिजिए की इसके लिए आवश्यक सामग्री क्या क्या है।

चना दाल – 01 कप

चावल – 01 कप

टमाटर – 03 (बारीक कटी हुआ)

हरा प्याज़ – 01 (बारीक कटा हुआ)

प्याज़  – 01 (बारीक कटा हुआ),

इनो – 01 सैशे

हरा धनिया – 01 गुच्छा (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च – 03 (बारीक कटी हुई)

तेल – तलने के लिए

नमक – स्वादानुसार

 

क्या है वेज ऑमलेट बनाने की विधि?

वेज ऑमलेट बनाने के लिए सबसे पहले तो चावल और दाल को अलग-अलग धो लें। धोने का बाद इसे पांच घंटे तक पानी में डाल के भीगों दें। चावल और दाल को पांच मिनट भिगोंने के बाद इसे मिक्सर में अलग-अलग करके पीस लें। फिर इसे मिक्स करें और नमक डालकर रख लें। गैस पर तवा रखें और उसपर थोड़ा से तेल डालें। तवा गर्म होने के बाद दाल-चावल के पेस्ट में कटे हुए टमाटर, प्याज़, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर मिलाएं और फिर इसमें इनो डाल कर अच्छे से मिलाएं।

इसके बाद इसे गर्म तवे पर डालें और फैलाएं। इसके बाद जैसे आप अंडे का ऑमलेट बनाते हैं ठीक उसी तरह इसे सेंकते रहे। आमलेट को गोल्डेन ब्राउन कलर होने के बाद पलटें। थोड़ी देर में आपको आपका मनचाहा वेज ऑमलेट मिल जाएगा। आपको बता दें कि शुद्ध शाकाहारी ऑमलेट बनाना बेहद आसान है और इसे आप कहीं और कभी भी बना सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया ये वीडियो देखिए –

देखिए ये वीडियो –

DMCA.com Protection Status