दिलचस्प

सांप का अंडे देना आम बात है, पर इस सांप ने अंडे नहीं बल्कि पैदा किये हैं बच्चे- देखें विडियो

सांप इस धरती पर डायनासोर के युग से ही है. इतने लंबे समय में हम सांपों के बारे में बहुत सी बातें जान चुके हैं. फिर भी सांपों की दुनिया आज भी रहस्यमयी नज़र आती है. कहते हैं कि सांप इस धरती पर 130 मिलियन साल से है. दुनिया में सांपों की लगभग 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें से केवल 20 प्रतिशत प्रजातियां ही ज़हरीली होती हैं. भारत में सांपों की करीब 300 किस्में पाई जाती है. सांप के बारे में कहा जाता है कि वह किसी भी चीज़ को चबाकर नहीं खाते बल्कि सीधे निगल जाते हैं.

बच्चा पैदा करता है यह सांप

आपने लोगों के मुंह से या कहीं न कहीं ज़रूर पढ़ा होगा कि सांप अंडे देता है. लेकिन आज हम आपको जिस सांप के बारे में बताने जा रहे हैं, वह अंडे नहीं बल्कि बच्चे पैदा करता है. लोगों के अनुसार सांप के अंडे जब फूटते हैं तब सांप के बच्चों का जन्म होता है. आपने सांपों के बारे में अनेकों कहानियां भी सुनी होंगी. हर जगह सांपों के लेकर अपनी-अपनी मान्यताएं हैं. कुछ लोग सांप दिखने पर उसकी पूजा करने लग जाते हैं तो कुछ डर से उसे मार डालते हैं.

अपने ही अंडों को खा जाता है

कहते हैं कि अंडे देने के बाद सांप खुद उन अंडों को खा जाता है. हालांकि सारे नहीं पर कुछ अंडों को ज़रूर खा जाता है. सारे दुनिया के लोगों को यही पता है कि सांप अंडे देते हैं न कि बच्चे पैदा करते हैं. लेकिन लोगों की यह सोच ग़लत साबित हुई है. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक हैरान कर देने वाला विडियो वायरल हुआ है. यह वायरल विडियो अमेरिका के एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इस विडियो में आप देख सकेंगे कि सांप एक-एक करके अंडों की बजाय 6 बच्चों को जन्म देता है.

सोशल मीडिया पर विडियो वायरल

इस विडियो को अब तक 10 लाख से भी ज़्यादा लोग देख चुके हैं. इस विडियो को देखकर हर कोई सोच में पड़ गया है कि भला यह कैसे संभव है. विडियो में मादा सांप एक-एक करके बच्चों को जन्म दे रही है. यह मादा सांप सैंड बोआ प्रजाति की है. इस प्रजाति के सांप एक बार में 25 से 32 बच्चों को जन्म देने की क्षमता रखते हैं. यूरोप, एशिया, माइनर, अफ्रीका, अरब, भारत में इन सांपों की प्रजाति पायी जाती है. आप भी देखें हैरान कर देने वाला यह विडियो. देखें वीडियो- 

Back to top button