अध्यात्म

भूलकर भी ज़मीन पर न रखें ये चीज़ें, वरना हमेशा रहेंगे कंगाल और घर में छाई रहेगी दरिद्रता

घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने पर व्यक्ति परेशान रहने लगता है. हर कोई अपने घर की दरिद्रता दूर करना चाहता है और वह इसके लिए तरह-तरह के उपाय भी करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में आखिर दरिद्रता आती कैसे है? जाने-अनजाने में हम अनेकों ऐसे काम कर देते हैं जो दरिद्रता का कारण बन जाते हैं. इन कामों से हम अनजान रहते हैं और घर में दरिद्रता आती रहती है. परिवार में हर समय टेंशन का माहौल रहता है. घर की सुख-समृधि चली जाती है और सारे काम बिगड़ने लगते हैं.

आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे. हम आपको ऐसी ग़लतियों के बारे में बताएंगे जो आप अनजाने में कर देते हैं और आपको इसका अंदाज़ा भी नहीं होता. कहा जाता है कि ज़मीन पर कुछ चीज़ें नहीं रखनी चाहिए. इन्हें ज़मीन पर रखने से धीरे-धीरे घर की सुख-शांति जाने लगती है. क्या है वह चीज़ें, आईये जानें.

दीपक


दीपक सबके घर में हर रोज़ जलाया जाता है. भगवान की पूजा के लिए दीपक का इस्तेमाल किया जाता है. पर दीपक को कभी भी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए.

शिवलिंग

लोगों के मंदिर में शिवलिंग स्थापित होता है और वह इसकी पूजा प्रतिदिन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है शिवलिंग कभी भी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए. कई लोग साफ़-सफाई के दौरान शिवलिंग को नीचे रख देते हैं, जो कि इंसान को पाप का भागी बनाता है.

शालिग्राम

शालिग्राम की पूजा भी लगभग हर कोई करता है. शालिग्राम को भी ज़मीन पर रखने से घर की आर्थिक स्थिति ख़राब होने लगती है.

 

भगवान की मूर्ती

हर हिंदू घर में मंदिर का अपना एक स्थान होता है. मूर्तियों पर धूल-मिट्टी जम जाने पर लोग सफाई के दौरान उसे नीच रख देते हैं. पर ध्यान रहे कि कभी भी भगवान की मूर्तियों को ग़लती से भी ज़मीन पर न रखें. इससे घर में अशांति रहेगी और तनाव का माहौल रहेगा.

जनेऊ

जनेऊ एक बहुत पवित्र धागा होता है. इसलिए इसे भी कभी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए और न ही कहीं फेंकना चाहिए. जनेऊ ख़राब हो जाने पर उसे पेड़ की टहनी से बांध दें या पेड़ की जड़ में डाल दें.

सोना

सोना हर किसी को पसंद होता है, खासतौर पर महिलाओं को. सोना धारण करने से शरीर की शोभा बढ़ती है. लेकिन शोभा बढ़ाने वाला यह सोना आपको संकट में भी डाल सकता है. सोने को कभी भी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है.

शंख

शंख का प्रयोग पूजा-पाठ में होता है. इस्तेमाल करने के बाद इसे कभी भी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए.  शंख का उपयोग करने के बाद उसे धोकर पवित्र करने के बाद ही उसके स्थान पर रखना चाहिए. कभी भी शंख को जूठे मुंह न रखें.

Back to top button