इस बच्ची ने की एक ग़लती और हुआ जो हाल देख कर आप के होश उड़ जाएंगे , जाने क्या हुआ बच्ची के साथ?

यदि हम अपनी गर्दन थोड़ी देर के लिए मोड़ कर रखें तो जान निकलने लगती है. मुड़े हुए गर्दन के साथ काम करना तो जैसे असंभव है. लेकिन पाकिस्तान में रहने वाली एक मासूम बच्ची अपनी ज़िंदगी कुछ इसी तरह से बिता रही है. वह मुड़ी हुई गर्दन के साथ जी रही है. इस मासूम बच्ची को अपनी आम ज़िंदगी बिताने के लिए बहुत कष्टों का सामना करना पड़ रहा है. उसे अपने हर छोटे-बड़े काम के लिए दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है और हर पल दर्द सहना पड़ता है. आफसीन कुंबर की गर्दन बचपन में हुई एक गलती के कारण नब्बे डिग्री मुड़ गयी थी और तबसे वह ऐसी ही है. वह सीधे देख भी नहीं पाती.

90 डिग्री मुड़ गयी है गर्दन

हम आपको बता दें कि आफसीन की उम्र केवल 9 साल है. पाकिस्तान के मीथी इलाके में रहने वाली अफसीन की गर्दन इस कदर मुड़ी हुई है कि वह सीधे देख भी नहीं पाती है. उसकी गर्दन एक साइड 90 डिग्री में घूम गयी है. असल में आफसीन एक ऐसी बीमारी से पीड़ित हैं जिसमें रोगी के शरीर का कोई हिस्सा अपने आप ही मुड़ जाता है और उसके बाद इतना दर्द होता है जिसकी कोई हद नहीं. आफसीन के लिए अब ज़िंदगी का सफर आसान नहीं है. वह हर वक्त दर्द से तड़पती रहती है. इतना ही नहीं, उसकी उम्र के बच्चे और उसके दोस्त उसका मज़ाक भी उड़ाते हैं. लोग हर वक़्त उसकी तकलीफ समझे बिना उसे मजाक का पात्र बना डालते हैं.

परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं

आफसीन के माता-पिता ने अपनी आर्थिक स्थिति के अऩुसार उसे कई डॉक्टरों को दिखाया. लेकिन कोई भी आफसीन का इलाज नहीं कर पाया. किसी को समझ ही नहीं आता कि आखिर इस बच्ची की परेशानी को कैसे कम किया जाए. आफसीन का इलाज छोटे-मोटे डॉक्टर्स के बस की बात नहीं है और बड़े अस्पतालों के लिए उसके मां बाप के पास पैसे नहीं हैं.

दूसरों पर रहना पड़ता है निर्भर

आफसीन को अपनी गर्दन में इतना दर्द होता है कि वह स्कूल भी नहीं जा पाती. अपने रोज़ के छोटे-मोटे कामों के लिए भी आफसीन दूसरों पर निर्भर रहती है. आफसीन के माता-पिता के अनुसार उसकी ये हालत उनकी एक गलती की वजह से हुई है. उन्होंने बताया कि जन्म से आफसीन ऐसी नहीं थी. जब वह आठ महीने की थी तब गिर गई थी और उसके सिर पर चोट आ गयी थी. लेकिन उन्होंने उस चोट को नज़रअंदाज़ कर दिया था और उसी ग़लती का खामियाज़ा आफसीन को आज तक भुगतना पड़ रहा है.

देखें वीडियो-

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.