कुत्ते वाले वीडियो के बाद इन तस्वीरों की वजह से राहुल गांधी फिर चर्चा में

गुजरात चुनाव में अपने तीखे जुबानी वार और बयानों से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों खूब चर्चा में है। राहुल पहले से परिपक्व बयान दे रहे हैं, जिससे लोगों में भी चर्चा होने लगी है कि क्या राहुल गांधी बदल गए हैं। ये सवाल आज उस वक्त और मौजूं हो गया जब उनके एक समर्थक ने राहुल गांधी की निजी तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल कर दीं। जिससे खुलासा हुआ है कि राहुल राजनीति के अलावा भी कई चीजों में अपनी रुचि रखते हैं। जिसके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। न्यूज ट्रेंड भी आपको उन्हीं तस्वीरों को दिखाने जा रहा है, जो शायद की किसी ने आज से पहले कभी देखी हों।

राजनीति के साथ ये भी करते हैं राहुल गांधी

राहुल गांधी के अकिडो की प्रेक्टिस करते हुए तस्वीरें सामने आई हैं। कांग्रेस नेता गौरव पंढ़ी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ये तस्वीरें शेयर की हैं। तस्वीरों में राहुल गांधी अपने मार्शल आर्ट्स कोच सेंसई परितोस के साथ ट्रेनिंग करते नजर आ रहे हैं।

अकिडो में ब्लैक बेल्ट हैं राहुल गांधी

बीते दिनों दिल्ली में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वार्षिक दिवस समारोह में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बोल रहे थे। यहां पर मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने उनसे पूछा की ऐसा क्यों है कि राजनेता स्पोर्ट्स में दिलचस्पी क्यों नहीं लेते। जवाब में राहुल गांधी ने कहा ‘मैं इस लिस्ट में शामिल नहीं हूं क्योंकि मैं नियमित रूप से व्यायाम और स्वीमिंग करता हूं। मैं जापानी मार्शल आर्ट्स अकिडो में ब्लैक बेल्ट भी हूं।

स्पोर्टस में रुचि रखते हैं राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि वो हर रोज एक घंटा स्पोर्ट्स को देते हैं। मार्शल आर्ट के साथ-साथ साइकिलिंग और दौड़ना भी उनके रूटीन में शामिल है। इस पर विजेंदर ने कहा कि अगर वो अपनी प्रैक्टिस वगैरह की वीडियो या तस्वीरें शेयर करेंगे तो इससे युवाओं में खेल के प्रति दिलचस्पी बढ़ेगी। ऐसे में वो जरूर कोई तस्वीर शेयर करें।

तलवारबाजी भी जानते है राहुल गांधी

राहुल गांधी के मार्शल आर्ट कोच परितोस कर ने हाल ही में एक बातचीत में बताया कि वो राहुल गांधी से 2009 में मिले थे तब से ही दोनों साथ में प्रैक्टिस कर रहे हैं। राहुल तुगलक लेन स्थित हाउस में अपने अन्य दो दोस्तों के साथ ही भी अभ्यास करते हैं। उन्होंने बताया कि 2013 में मार्शल आर्ट्स के मास्टर जापान से भारत आए। इस दौरान राहुल को ब्लैक बेल्ट से नवाजा गया। परितोस ने बताया कि राहुल गांधी जापान में दस दिनों के लिए मार्शल आर्ट्स कोच के साथ रुक चुके हैं। राहुल गांधी तलवारबाजी भी जानते हैं।

जापानी मार्शल आर्ट है अकिडो

अकिडो एक जापानी खेल है। यह मार्शल आर्ट का ही एक प्रकार है। अकिडो को थ्रोइिंग, ज्वाइंट लाकिंग और स्ट्राइकिंग तकनीक के साथ जापान के पारंपरिक हथियार, तलवार और चाकू के साथ खेला जाता है। बीसवीं सदी के शुरूआत में मोरीहाई उशिबा ने इस खेल की खोज की थी। उशिबा ने इससे पहले विलुप्त हो रही बहुत सी मार्शल आर्ट की तकनीकों का अध्ययन किया था। अकिडो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अभ्यास की जाने वाली मार्शल आर्ट तकनीक है। इस खेल की सबसे खास बात यह है कि एकिडो के खिलाड़ी एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा नहीं बल्कि सहयोग करते हैं। इस खेल में अपने विरोधी को जमीन पर गिराकर या उसे चोट पहुंचा कर नहीं जीतते हैं बल्कि इस खेल में आप को जीत के लिए अपने विरोधी से अच्छे अभ्यासों और तकनीकों का प्रदर्शन करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.