बॉलीवुड

बर्थडे : 44 साल की हुई हुस्न की मल्लिका, कभी ब्रैड पिट के साथ ट्रॉय फिल्म करने से किया था इंकार

हुस्न की मल्लिका ऐश्‍वर्या राय को कौन नहीं जानता. ऐश्वर्या एक ऐसी महिला हैं जिन्होंने सिर्फ सुंदरता ही नहीं बल्कि अपने दमदार अभिनय के बल पर लोगों के दिलों पर राज किया है. ऐश्‍वर्या ख़ूबसूरती की मिसाल हैं. उनकी जैसी सुंदर महिला शायद ही कोई इस दुनिया में है. भले ही आज प्रियंका और दीपिका हॉलीवुड में बहुत नाम कमा रही हों, लेकिन असल में बॉलीवुड को दुनिया भर में पहचान ऐश्वर्या ने ही दिलाई. दुनिया भर में ऐश्‍वर्या के करोड़ों फैन्स हैं. आज हम ऐश्वर्या की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आज उनका जन्मदिन है. जी हां, ऐश्वर्या आज 44 साल की हो गयी हैं. लेकिन उनकी खूबसूरती को देखकर उम्र का अंदाज़ा लगाना मुश्किल है. ऐश्वर्या आज जिस मुकाम पर हैं वहां पहुंचने के लिए उन्होंने काफी मुश्किलों का सामना किया है. आज हम उनके जीवन के कुछ पहलू पर नज़र डालेंगे.

ऐश्वर्या के लिए छोड़ा सोमी को

साल 1997 तक सलमान सुपरस्टार बन चके थे. वहीं ऐश्‍वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद बॉलीवुड में अभी एंट्री ही की थी. ये वो दौर था जब सलमान का दिल सोमी अली के लिए धड़कता था. उस दौर की फिल्मी मैगजीन्स में छपी ख़बरों के  मुताबिक सलमान सोमी को लेकर काफी सीरियस थे और उनसे शादी भी करना चाहते थे. लेकिन उसी वक्त सलमान की नज़र ऐश्‍वर्या पर पड़ी और सलमान का दिल कब सोमी को छोड़कर ऐश के लिए धड़कने लगा ये ख़ुद सलमान को नहीं पता चला. कहते हैं कि सलमान ने ऐश्‍वर्या का करियर बनाने का बीड़ा उठाया और कई प्रोड्यूसर्स से उनकी सिफ़ारिश भी की. सलमान की वज़ह से ही ऐश्‍वर्या को हम दिल चुके सनम जैसी बड़ी फिल्म मिली.

‘हम दिल दे चुके सनम’ से प्रेम कहानी की हुई शुरुवात

सलमान के दोस्त संजय लीला भंसाली ने ऐश को इस फिल्म में ब्रेक दिया. यही वो फिल्म थी, जहां से सलमान और ऐश्‍वर्या की प्रेम कहानी की शुरुआत हुई. मैग्जींस में छपी ख़बरों के मुताबिक ऐश्‍वर्या के माता-पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था. यहां तक कि उन्होंने ऐश को सलमान से दूरी बनाने को कहा. इस बात सी ऐश्वर्या इतनी नाराज़ हो गयीं कि घर छोड़कर अकेले रहने लगीं.

पसंदीदा अभिनेत्री थी रेखा

स्कूल टाइम में ऐश्वर्या ने अपनी फेवरिट एक्ट्रेस से मुलाकात की और वो एक्ट्रेस थी रेखा. करियर की शुरुवात में एक बार रेखा खुद जाकर ऐश्वर्या से मॉल में मिली थीं. उन्हें ऐश्वर्या इनती खूबसूरत लगी   कि रेखा को उनका चेहरा याद था.

अभिषेक से बढ़ी नजदीकियां  

अभिषेक और ऐश्वर्या की मुलाकात साल 2000 में उस वक़्त हुई थी, जब दोनों साथ ढाई अक्षर प्रेम के फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. कुछ सालों तक वे सिर्फ अच्छे दोस्त थे,  क्योंकि उस वक़्त ऐश सलमान खान के साथ रिलेशनशिप में थी. दूसरी ओर अभिषेक की सगाई भी करिश्मा कपूर से हो चुकी थी. इसी दौरान दोनों की दूसरी फिल्म भी आई जिसका नाम था उमराव जान. इस फिल्म के बाद से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़नी शुरू हुई.

कहा जाता है कि फिल्म गुरू के सेट पर अभिषेक ने ऐश्‍वर्या को प्रपोज किया था. अभिषेक ने इस बात का जिक्र भी किया था. उन्होंने कहा कि मैंने धड़कते दिल से ऐश को प्रपोज किया और उन्होंने हां करने में एक सेकेंड का भी समय नहीं लिया. वह लम्हा ऐश और अभिषेक दोनों की ज़िदंगी में ख़ास है. अभिषेक और ऐश्वर्या की एक 4 साल की बेटी भी है जिसका नाम अराध्या है.

ऐश से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

  • ऐश ने जब अपना पहला विज्ञापन कैमिल ब्रैंड्स के लिए किया था तब वह 9वीं क्लास में थीं.
  • ऐश्‍वर्या राय बच्चन एक मात्र ऐसी भारतीय सेलेब्रिटी हैं, जिन्होंने पेप्सी और कोका-कोला दोनों प्रतिस्पर्धी ब्रांड का विज्ञापन किया है.

  • अब तक चुनी गईं सभी मिस वर्ल्ड्स में वोटिंग के आधार पर ऐश को दो बार (2000, 2010) सबसे ज्यादा ख़ूबसूरत घोषित किया गया है.

  • 1994 में जब ऐश्‍वर्या ने मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता तब उनसे इवेंट के होस्ट ने डेट के लिए पूछा था. इस ऑफर को उन्होंने ठुकरा दिया था.
  • ऐश अपनी पढ़ाई पूरी कर मॉडलिंग में आना चाहती थीं. वो मेडिकल की पढ़ाई करना चाहती थीं और कॉलेज में जुलॉजी उनका फेवरिट सब्जेक्ट था. लेकिन ख़ूबसूरती की वज़ह से उन्हें तरह-तरह के ऑफर मिलने शुरू हो गए.
  • ऐश्‍वर्या राय ब्रैड पिट केसाथ ट्रॉय फिल्म करने से मना कर चुकी हैं.

 

Back to top button