All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

घर में जल जाए हाथ तो तुरंत अपनाये ये चमत्कारी घरेलु उपाय, इनसे मिलेगी राहत

605

दुनिया में औरतें सबसे ज्यादा काम करने वाली प्राणी हैं. औरतों को बिना छुट्टी के साल के 365 दिन ही काम करना पड़ता है. शादी से पहले माँ के घर का काम करतीं हैं और शादी के बाद पति के घर का. कभी बच्चो को तयार करना, खाना बनाना, बर्तन धोने तो कभी कपड़े धोने. कुल मिलाकर बिना किसी ब्रेक के हर औरत एक मशीन की तरह काम करती है. इस गहमा गहमी में कईं बार उसका थकावट से या किसी परेशानी के कारण काम से ध्यान हट जाता है. और वो कहते हैं ना कि, “सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी“.

ऐसा ही कुछ घर की औरतों के साथ भी होता है. कई बार किचन में काम करते करते इनका ध्यान काम से हट जाता है और जिसके कारण इन्हें चोट लग जाती है या हाथ जल जाता है. रसोई घर में काम करते वक्त हाथ का जलना मामूली सी बात है. लेकिन, कईं बार ये घाव इतने गहरे हो जाते हैं कि मानो जान ही निकल जाएगी. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आये हैं, जिन्हें अपना कर आप आसानी से हाथ के जले हुए जख्म को ठीक कर सकते हैं. तो चलिए देर किस बात की? जानते हैं पूरी खबर आखिर क्या है…

अपनाएं ये घरेलू उपाय-

1.अनार का करें उपयोग

अगर आपके घर या नजदीकी किसी बाग में आनार का पौदा लगा हुआ है तो आपके हाथ की जलन के लिए असरदायक सिद्ध हो सकता है. इसके लिए आपको आनार की दो चार पत्तियां लेनी होंगी. अब इनको धो कर साफ़ कर लें. अब इन पत्तियों को पत्थर की सहायता से पीस लें और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अगर आप अपने जले हुए हाथ पर लगायेंगे तो आपको काफी आराम मिलेगा. दिन में लगातार दो से तीन बार ऐसा करने से आपका घाव जल्दी ठीक हो जायेगा.

2. टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल 

जलन या घांव के लिए टूथपेस्ट बेहद असरदायक है. इसलिए जब आपका हाथ जल जाये तो तुरंत घर के बाथरूम में जायें और टूथपेस्ट को उस गाँव पर लगा लें. इससे आपको जलन की जगह ठंडक महसूस होने लग जाएगी.

3. पुदीने से होंगे जख्म ठीक 

पेट की सफाई के लिए पुदीना बेहद उपयोगी है ये तो तकरीबन हम सभी जानते ही हैं. लेकिन, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पुदीने से ना केवल पेट साफ़ होता है बल्कि इससे जले हुए जख्म भी ठीक हो जाते हैं. पुदीना हमारे पाचन किर्या को भी कण्ट्रोल में रखता है. तो जब भी आपको कहीं जलने का घांव हो जाये तो आप बिलकुल मत डरिये और पुदीने के पत्तों को पीस लार, पेस्ट बना कर अपने घांव पर लगा लें. इससे कुछ ही दिन में आपका घांव ठीक हो जायेगा.

4. बर्फ से भी मिलता है आराम 

बर्फ को अगर हम हाथ में पकड़ते हैं या शरीर पर लगते हैं तो इससे हमको काफी ठंडक महसूस होती है. यूं कह लीजिये कि बर्फ हमारे घांव पर मिनट की तरह काम करता है. जब भी आपके हाथ में या कहीं और जलन हो तो बर्फ का टुकड़ा लें और उसको घांव पर रगड़े. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

DMCA.com Protection Status