विशेष

जब बेटी ने पिलाया पिता को अपना दूध तो..

आपने यूं तो कई अजब-गजब किस्से सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी सुना है किसी बेटी ने अपने पिता को अपना दूध पिलाया हो. क्यों आप भी चौंक गए ना? जी हां, आज हम आपको एक ऐसे ही किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं.

मां का दूध व्यस्कों के लिए भी है फायदेमंद-

ये घटना हाल ही की हैं. ये तो आप जाते ही हैं मां का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये ना सिर्फ बच्चों बल्कि व्यस्कों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

अब तक हुए हैं कई शोध, क्या कहते हैं शोध-

कई शोधों के मुताबिक, मां का दूध कैंसर से भी बचा सकता है. मां के दूध में हेमलेट नामक पदार्थ होता है जिसमें कैंसर सेल्स यानि ट्यूमर को खत्म करने की क्षमता होती है.

किसने किया है ये दावा-

स्वीडन की रहने वाली एक प्रोफेसर कैथरीन स्वानबोर्ग ने ये दावा किया है कि मां के दूध से कैंसर के सेल्स को आसानी से नष्ट किया जा सकता है.

कैंसर का पता चलने पर पूरी तरह टूट गई थी बेटी –

इसी दूध के लाभों को जानते हुए बेटी ने पिता को दूध पिलाया. ऐसे में बेटी ने पिता को कैंसर से बचाने के लिए अपना दूध पिलाया. दरअसल, जब 30 वर्षीय बेटी जिल को पता चला कि उसके 64 वर्षीय पिता बहुत बीमार हैं और उन्‍हें कैंसर है तो वो पूरी तरह से टूट गई. जिल अपने पिता को खोना नहीं चाहती थी. जिल को ब्रेस्ट मिल्क से कैंसर सेल्स के नष्ट होने वाली बात पता थी.

जिल ने ऐसे की पहल-

जिल ने जब अपने परिवार में जब अपना दूध पिलाने की बात सबको बताई तो सबने उनका बहुत मजाक उड़ाया. लेकिन जिल ने हार नहीं मानी.

पिता को राजी करना था बहुत मुश्किल-

हालांकि जिल जानती थी कि उनके पिता को इस दूध को पिलाने के लिए राजी करना बहुत मुश्किल था. लेकि‍न जिल की मेहनत रंग लाई और उन्होंने पिता को बहुत समझा-बुझाकर अपना दूध पिलाया.

आखिरकार मेहनत रंग लाई-

ट्यूमर सेल्स को नष्ट करने के लिए ‘हेमलेट’ नामक पदार्थ ने वाकई जादू का काम किया.

मां के दूध के फायदे-

आपको बता दें, कई शोध ये बात साबित कर चुके हैं कि मां का दूध कैंसर के सेल्स को नष्‍ट करने में बहुत कारगर साबित हो चुका है. इसीलिए बच्चों को शुरूआत में 6 महीने तक मां का दूध देने की सलाह दी जाती है.

Back to top button