पढ़ाई का आज के जीवन में बहुत महत्व है. शिक्षा का महत्व युगों से चले आ रहा है. कहते हैं कि जितना अधिक हम अपने जीवन में ज्ञान प्राप्त करते हैं, उतना ही अधिक हम अपने जीवन में विकास करते हैं. अच्छे पढ़े-लिखे का मतलब केवल यह नहीं होता कि प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त संगठन या संस्था में नौकरी करना. हालांकि इसका यह भी अर्थ होता है कि जीवन में अच्छा और सामाजिक व्यक्ति बनना.

बॉलीवुड की दुनिया में एक्‍टर या एक्‍ट्रेस को उनके अभिनय और पॉपुलेरिटी से जाना जाता है. अगर वह  पॉपुलर हो जाते हैं, तो फिर उनकी पढ़ाई की तरफ कोई ध्‍यान नहीं देता. हालांकि ऐसा नहीं है कि यहां पढ़े-लिखे स्‍टार्स नहीं है. बॉलीवुड में ऐसे कई बड़े स्‍टार्स हैं जिनकी गिनती सबसे ज़्यादा पढ़े-लिखे लोगों में की जाती है. आज हम ऐसे ही 10 स्‍टार्स के बारे में बात करने जा रहे हैं.

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली. पढ़ाई पूरी करने के लिए वह दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज आ गए. उन्होंने साइंस और आर्ट में आगे की शिक्षा पूरी की. क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ने बिग बी को डॉक्टरेट की डिग्री से सम्मानित भी किया है.

रणदीप हुड्डा


रणदीप हुड्डा के पिता उन्‍हें डॉक्‍टर बनाना चाहते थे. अभिनेता रणदीप हुड्डा की स्‍कूली पढ़ाई आर के पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में हुई है. इसके बाद वह उच्‍च शिक्षा के लिए मेलबर्न चले गए. वहां पर इन्‍होंने बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिर्सोस मैनेजमेंट में मास्‍टर डिग्री हासिल की. बाद में इंडिया आने पर वह अभिनय की दुनिया में आ गए.

परिणीति चोपड़ा


अभिनेत्री परिणीति की शुरूआती पढ़ाई कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी से हुई थी. इसके बाद वह भी लंदन चली गईं. यहां पर उन्‍होंने मैनचेस्‍टर बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस,  फाइनेंस और इ‍कनॉमिक्‍स में ऑनर्स की डिग्री ली.

तापसी पन्‍नू


फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाले अभिनेत्री तापसी पन्‍नू ने शुरूआती पढ़ाई दिल्ली के माता जयकौर पब्लिक स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने तेग बहादुर कॉलेज से कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री ली. तापसी के बारे में कहा जाता है कि वह एप डेवलपर भी हैं. उन्होंने अपने क्‍लासमेट के साथ fontswap एप आईफोन के लिए क्रिएट किया था.

कृति सेनन


फिल्‍म ‘हीरोपंती’ से अपने करियर की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री कृति सेनन ने जेपी इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंफारमेशन टेक्‍नोलॉजी से इलेक्‍ट्रानिक एंड कम्‍यूनिकेशन में स्‍नातक किया है.

सुशांत सिंह राजपूत

आजकल अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत अपने अभिनय से लोगों को प्रभावित कर रहे हैं. उनकी शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से हुई है. आगे की पढ़ाई के लिए वह दिल्ली आ गए. दिल्ली में उन्होंने कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में पढाई की. फिर यहीं के दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की.

विद्या बालन

बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन आज जितना अभिनय की दुनिया में सक्रिय हैं. उतना ही वह पढाई के दौरान भी थीं. विद्या ने मुंबई के ज़ेवियर्स कॉलेज से सोसिओलॉजी में ग्रैजुएशन और इसी सब्जेक्ट में मास्टर्स भी किया है.

अमीषा पटेल


अभिनेत्री अमीषा पटेल ने कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की. इसके बाद वह टफ्ट्स विश्वविद्यालय में इकोनॉमिक्स की पढ़ाई के लिए मैसाचुसेट्स चली गईं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमीषा इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट हैं. इसके अलावा उन्होंने बायोजेनेटिक इंजीनियरिंग में भी डिग्री ली है.

प्रीति जिंटा

खूबसूरत अदाकारा प्रीति जिंटा ने कॉलेज की पढ़ाई शिमला के मशहूर सेंट बीड्ज कॉलेज से की है. उन्होंने इंगिल्श में बीए ऑनर्स भी किया है. इतना ही नहीं प्रीति जिंटा के पास क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री भी है.

जॉन अब्राहम

अभिनेता जॉन अब्राहम ने बांबे स्‍कॉटिक स्कूल से पढाई की है. इसके बाद उन्‍होंने वहीं के जय हिंद कॉलेज इकोनॉमिक्स में स्नातक किया है. इतना ही नहीं, उनके पास MBA की डिग्री भी है. बॉलीवुड में आने से पहले वो एक एडवरटाइज़िंग एजेंसी में मीडिया प्लानर थे. वह कॉलेज समय में फुटबॉल टीम के कप्तान भी रह चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.