बॉलीवुड

आमिर से लेकर प्रभास तक सभी बड़े स्टार्स की फिल्मों में थे हॉलीवुड फिल्मों से ‘चुराए’ पोस्टर?

पिछले कई सालों से बॉलीवुड ने न सिर्फ हॉलीबुड फिल्मों कि कहानियाँ चुराई है बल्कि, उनके पोस्टर भी चोरी किए हैं। इससे पहले भी कई बार देखा गया है कि बॉलीवुड डायरेक्टर्स अपनी फिल्म पर लोगों का ध्यान खिचने के लिए अच्छे पोस्टर कि तलाश में हॉलीबुड फिल्मों के पोस्टर चुराते हैं। Bollywood copied movie posters from Hollywood. हमने कई बार बॉलीवुड को हॉलीवुड के कपड़े या भोजन या भाषा से लेकर गानों तक को कॉपी करते देखा है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पोस्टर हॉलीवुड फिल्मों से कॉपी किए गए थे।

पीके

राजकुमार हिरानी के पीके के पोस्टर में आमिर खान को सिर्फ एक रेडियो से ढ़का दिखाकर सबको झटका दे दिया था। दरअसल, यह पोस्टर एक म्यूजिक एल्बम के कवर से लिया दिया गया, जिसे पुर्तगाली सिंगर क्विन बैरिएरोस ने 1973 में रिलीज किया था।

फैंटम

निदेशक कबीर खान की फिल्म फैंटमका पहला पोस्टर 2015 में रिलीज हुआ था, जो एक लोकप्रिय वीडियो गेमहोमफ्रंटके पोस्टर कि कॉपी था।

बाहुबली: द बिगिनिंग

बाहूबली: द बिगिनिंगके पोस्टर के जारी होने के बाद इस फिल्म के डायरेक्टर को साहित्यिक चोरी के आरोपों का सामना करना पड़ा क्योंकि ऐसा लगता है कि यह पोस्टर हॉलीवुड की फिल्म साइमन बिर्च का कॉपी था।

अंजाना अंजानी

प्रियंका चोपड़ा और रणबीर कपूर कि फिल्म अंजाना अंजानी कि पोस्टर चोरी के लिए काफी आलोचना की गई थी। फिल्म के पोस्टर को एक अंग्रेजी फिल्म, ए एजुकेशन से कॉपी किया गया था।

मर्डर 3

भट्ट कैंप की फिल्म मर्डर 3 का पोस्टर जाहिर तौर पर फ्लिक, जेनिफर बॉडी के पोस्टर की कॉपी था।  

राउडी राठौड़

हिट फिल्म राउडी राठौर के निर्माताओं ने एक अमेरिकी एक्शन थ्रिलर, ‘रिप्लेसमेंट किलरर्सके पोस्टर को चुराया और इसे राउडी राठौर का पोस्टर बना लिया।

एतराज

मुझे यकीन है कि आप इन दोनों पोस्टरों के बीच में कोई अंतर नहीं (अक्षय कुमार को छोड़कर) ढूढ कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ़िल्म के निर्माता ने एक अमेरिकी फिल्म, द ग्रेजुएट के पोस्टर को चुराया था।

मौसम

शाहिद कपूर और सोनम कपूर की फिल्म मौसमके पोस्टर को क्लासिक फिल्म, टाइटैनिक के पोस्टर से कॉपी करने की खराब कोशिश की गई थी।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

जोया अख्तर की फिल्म जिंदगी ना मिलिगी ना दोबराने कई लोगों को अपने अच्छे दोस्तों के साथ एक यादगार टूर करने के लिए प्रेरित किया लेकिन ऐसा लगता है कि फिल्म के पोस्टर अमेरिकन फ्लिक लॉर्ड्स ऑफ़ डॉगटाउन से प्रेरित था।

गजनी

आमिर खान का गजनीएक ब्लॉकबस्टर हिट थी। हालांकि, जब फिल्म का पोस्टर जारी किया गया था, तो हॉलीवुड के प्रसिद्ध फिल्म हल्क के पोस्टर की कॉपीकरने के लिए इसकी आलोचना की गई थी।

रा. वन

शाहरुख खान और करीना कपूर की फिल्म रा. वन का पोस्टर क्रिस्टियन बेल, माइकल केन और केन वातानाबे अभिनीत प्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्म बैटमैन बिगिंसकी कॉपी था।

Back to top button
?>