विशेष

गूगल के बारे में जानिए कुछ सबसे अच्छी बातों को

आज के समय में गूगल एक ऐसा नाम बन चुका है जिसके बारे में हर इंसान जानता है चाहे वो किसी भी उम्र का हो. 2  दशक पहले तक इंटरनेट की सुविधा तो उपलब्ध थी मगर उससे जानकारी हासिल करने का कोई जरिया नहीं था. लोगों को   उस वक़्त स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पी.एच.डी. के छात्रों “लेर्री पेज” और “सरजरी ब्रिन” ने ये सुविधा उपलब्ध कराई. उन्होंने गूगल की खोज की.

गूगल आज एक ऐसा शब्द बन चुका है जो अपने आप में ही अपना मतलब है. आम भाषा में बोला जाए तो गूगल एक सर्च इंजन है. ये एक ऐसा साधन है जिससे इन्टरनेट पर मौजूद किसी भी शब्द के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती हैं. अगर हम गूगल के बारे में अधिक जाने तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गूगल एक सर्च इंजन से कही ज्यादा है. असल में गूगल इन्कॉरपोरेशन एक मल्टी-नेशनल कंपनी है जिसके अनेकों उत्पादों में से एक उत्पाद है गूगल इंजन, जो हमें किसी भी विषय में जानकारी हासिल करवाने में मदद करता है. इसके अन्य उत्पादों में शामिल है- क्लाउड कंप्यूटिंग, सर्च, सॉफ्टवेर डाउनलोड, गूगल पिक्सेल ,गूगल ड्राइव इत्यादि.

ऐसी चीज़े जो गूगल आपके लिए कर सकता है – 


“ऐड वर्ड्स” – जानकारी के साथ-साथ पैसे भी कमाइए.
ऐड वर्ड्स से गूगल के साथ-साथ बाकी और व्यापारी भी पैसे कमा रहे है. गूगल ऐड वर्ड्स के जरिये विज्ञापन भी छापता है जिसके जरिये बाकी ओर लोगों को आमदनी होती है.

आपकी उड़ान स्थिति की जांच- 


अगर आप अपने शहर से बाहर जाने की सोच रहे है और आप अपनी उड़ान की सही स्थिति जानना चाहते हैं तो गूगल आपकी मदद कर सकता है.

सार्वभौमिक माप प्राप्त करने में सहायता –


अगर आप किसी भी चीज़ का माप लेने में असमर्थ है तो गूगल को याद कीजिये. ये आपको हर चीज़ का माप लेने का तरीका और उसके बारे में जानकारी हासिल करवाएगा.

मुद्रा की जानकारी –


किसी भी मुद्रा को किसी अन्य मुद्रा में बदलने के लिए गोल आपकी मदद कर सकता है. अगर आपको किसी भी अन्य देश की मुद्रा की जानकारी हासिल करनी है तो गूगल आपके साथ है.

मौसम का पूर्वानुमान-


अगर आप मौसम के शौक़ीन है ओर आप कही जाने से पहले मौसम का अंदाजा लगाना चाहते है तो गूगल को याद कीजिये और मौसम की सही जानकारी हासिल कीजिये.

किसी भी भाषा का अनुवाद- 


अगर आप अपनी मातृभाषा के अलावा किसी अन्य भाषा में भी रूचि रखते है तो गूगल आपका शिक्षक बनकर आपको सहायता कर सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close