विशेष

क्या आपको पता है? गाड़ी की नंबर प्लेट A/F लिखने का मतलब क्या होता है?

नई दिल्ली – क्या आपने कभी गौर किया है कि जब हम कोई नई गाड़ी खरीदते या देखते हैं तो उसके नंबर प्लेट पर नंबर नहीं बल्कि A/F लिखा रहता है। गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F लिखे रहने का मतलब क्या आपको पता है। अगर नहीं तो जान लिजिए कि आखिर क्या होता है गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F लिखे होने का मतलब। What does af mean on a vehicles number plate.

हर गाड़ी का पंजीकृत होना होता है जरुरी

ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें ये बात मालूम है कि गाड़ी पर ऐसा क्यूँ लिखा होता है, इसका पिछे वजह क्या है और इसका मतलब क्या होता है। इससे पहले कि हम आपको बताएं कि गाड़ी के नंबर प्लेट A/F लिखे होने का मतलब क्या होता, आप ये समझ लें कि मोटर वाहन अधिनियम 1989के तहत  हर गाड़ी का पंजीकरण होना आवश्यक है। यदि यह रजिस्ट्रेशन नहीं होता तो गाड़ी को गैर कानूनी माना जाता है, जिसके लिए कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है। तो चलिए अब आपको बता देते हैं कि दुपहिया, तिपहिया या चार पहिया आदि गाड़ियों पर A/F लिखे होने का मतलब क्या होता है।

क्या होता है A/F का मतलब?  

सबसे पहले तो आपको बता दें कि A/F का मतलब “Applied For” होता है। यानि अगर किसी गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F लिखा हो इसक मतलब यह है कि गाड़ी के मालिक ने गाड़ी खरीदने के बाद अभी नए नंबर के लिए अप्लाई किया हुआ है। यहाँ एक बात साफ कर दें कि A/F लिखी हुई गाड़ियों को जब तक परमानेंट नम्बर नही मिलता तब तक उसे नम्बर प्लेट पर A/F लिखकर गाड़ी चलाने की छूट रहती है। लेकिन, यह छूट एक विशेष समय तक के लिए ही होती है। नियमों के अनुसार यह छूट केवल 7 दिनों के लिए दी जाती है और इसके बाद अगर आप A/F गाड़ी चलाते हैं तो आपका चालान काटा जा सकता है।

A/F लिखी गाड़ियों का भी कट सकता है चलान

नम्बर प्लेट पर A/F लिखकर गाड़ी को 7 दिनों तक चलाने की छूट रहती है। लेकिन, यह छूट एक केलव 7 दिनों तक के लिए ही होती है और इसके बाद अगर आप A/F गाड़ी चलाते हैं तो आपका चालान काटा जा सकता है। लोग ये मानकर चलते हैं कि वे गाड़ी की नम्बर प्लेट पर A/F लिखवाकर गाड़ी काफी दिनों तक चला सकते हैं और उनका चालान नहीं कटेगा।

तो ऐसे लोग पूरी तरह से गलत हैं। बिना नबंर की गाड़ी को तय समय से ज्यादा दिनों तक चलाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है। आपको बता दें कि वाहन का रजिस्ट्रेशन कोई व्यक्ति अपराध या एक्सीडेंट करने के लिए बिना नंबर की गाड़ी का इस्तेमाल न करे, इसके लिए आवश्यक है।

Back to top button