राजनीति

खत्म हो जाएगी ये नौकरियां, अगर आप भी करते हैं ये नौकरी तो हो जाएंगे बेरोजगार?

नई दिल्ली – इन दिनों कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं, जिनके अनुसार हर रोज 500 से अधिक नौकरियां खत्म हो रही है। यानि ऐसे काम की अब जरुरत ही नहीं रही है। इस वजह से आये दिन हजारों लोगों की नौकरियां जा रही है और आने वाले सालों में यह स्थिती और भी खराब हो जाएगी। Jobs will disapper in upcoming years. इसलिए अगर आप भी ये नौकरियां करते हैं तो आपको अभी से सावधान हो जाने कि जरुरत है।

 लाइब्रेरियन

आपने भी देखा होगा कि पिछले कुछ सालों में लाइब्रेरियों में उतनी भीड़ नही होती जितनी पहले हुआ करती थी। क्योंकि लोग अब स्मार्टफोन और टैबलेट में किताब पढ़ने लगे हैं। ई-बुक्स व ऑडियो बुक्स के जमाने में लाइब्रेरियन की जॉब को खतरा हो गया है। इसलिए आने वाले सालों में यह जॉब पुरी तरह से खत्म हो जाएगी।

बीपीओ कर्मचारी

बीपीओ हमारे देश में करोड़ो लोगों कि कमाई का जरिया है। लेकिन बीपीओ/कॉल सेंटर इंडस्ट्री में ऑटोमेशन की वजह से बीपीओ कर्मियों की जरूरत कम हो रही है और आने वाले दिनों में यह बिल्कुल खत्म हो सकता है।

पोस्टमैन

पोस्टमैन कि जॉब अब पूरी तरह से खत्म होने कि कगार पर है। ई-मेल, मैसेज, व्हाट्सएप और स्काइप जैसे तमाम एप की वजह से गुजरे जमाने कि पोस्ट कार्ड सेवा भी बंद हो जाएगी।

 फायटर पायलट

टेक्नॉलीजी के बढ़ते प्रभाव के कारण निकट भविष्य में मानवरहित फायटर जेट्स का इस्तेमाल होने लगेगा।

 

पार्किंग लॉट अटेंडेंट

ऑटोमेशन के कारण पार्किंग लॉट अटेंडेंट की नौकरी भी जल्द ही खत्म हो जाएगी।

 

न्यूजपेपर ब्वॉयज

स्मार्रटफोन और सोशल मीडिया के जमाने में न्य़ूजपेपर का काम भी खत्म हो जाएगा। क्योंकि लोग अब खबरें पढ़ने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसलिए घर पर न्यूजपेपर डिलीवर करने वाले ब्वॉय की नौकरी भी खतरे में है।

प्रिंट जर्नलिस्ट

न्यूजपेपर ब्वॉयज के अलावा ऑनलाइन खबरें पढ़ी जाने कि वजह से अखबारों का काम धीरे धीरे कम हो रहा है। इसलिए प्रिंट मीडिया के पत्रकार की नौकरी को भी खतरा है।

बस कंडक्टर

सरकार बसों में मशीन लगाने की तैयारी कर रही है, जिससे कंडक्टर का काम पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

अन्य नौकरियां

इन सबके अलावा, कृषि जगत, आईटी सेक्टर में भी काम करने वाले लोगों कि नौकरियां खरते में है।

इसलिए, अगर आप भी इन जगहों पर नौकरी करते हैं तो अभी से सभंल जाइये और अपने अंदर कोई नया स्किल डेवलप करिये। अगर आपने समय रहते ऐसा नहीं किया तो हो सकता है भविष्य में आपको बेरोजगार रहना पड़े, जो आप या कोई और कतई नहीं चाहेगा।

Back to top button