All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

घर बैठे बैठे दो मिनट में ऐसे कर पाएंगे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक, ये है सबसे आसान तरीका

आधार कार्ड की उपयोगिता तो हम सब जानते हैं, हर सरकारी काम में आधार कार्ड माँगा जाता है। अब सरकार के नए नियमों के अनुसार मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो जल्दी ही आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक करा लीजिए, अब आप जल्द ही घर बैठे बैठे अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करा पाएंगे और आपको इधर उधर भटकना भी नहीं पड़ेगा। आइए आपको बतातेे हैं आप ऐसा कैसे कर सकेंगे।

सरकार जल्द ही देने वाली है मोबाइल-आधार लिंक की सुविधा :

पहले आपको आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कराने के लिए आधार कार्ड सेंटर या फिर किसी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना पड़ता था। लेकिन अब सरकार जल्द ही आम लोगों को घर बैठे मोबाइल-आधार लिंक की सुविधा देने वाली है। इसके लिए भारत सरकार आने वाले दिनों ने जन सुविधा के लिए एक नंबर जारी कर सकती है। जिसकी मदद से आप घर बैठे सिम को आधार से लिंक करा पाएंगे। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए आपको स्टोर के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। आपको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा और आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ जाएगा। यह पूरा प्रोसेस एक ‘ओटीपी’ यानी वन टाइम पासवर्ड के जरिए किया जाएगा।

क्या है घर बैठे मोबाइल-आधार लिंक कराने की पूरी प्रक्रिया :

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए सरकार एक नंबर जारी करेगी। जिस को भी अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना होगा, उसे इस पर आधार नंबर मैसेज करना होगा। आधार नंबर मैसेज करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को वापस उसी नंबर पर भेजना होगा। सरकार द्वारा दिए नंबर पर ओटीपी भेजते ही आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

आधार को फोन नंबर से जोड़ने के फायदे :

अगर आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ते हैं तो इससे आप को बहुत फायदा है। ऐसा करने से आप अपने आधार कार्ड में मौजूद किसी भी त्रुटि का सुधार ऑनलाइन ही कर पाएँगे और आप सरकार की डीजीलॉकर सुविधा का लाभ भी ले सकेंगें जिसमें आप अपने जरूरी डॉक्युमेंट ऑनलाइन ही सुरक्षित रख सकते है। इनके अलावा भी कई और ऐसे लाभ हैं जो नंबर जोड़ने के बाद आपको मिलेंगे।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया पहले ही दे चुकी है निर्देश :

गौरतलब है कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) दो महीने पहले ही नए सिम कार्ड्स की खरीद के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर चुका है तथा पुराने सिम कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की कह चुका है। मोबाइल नंबर में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार कार्ड को जरूरी किया जा रहा है। अगर आपने अपना मोबाइल नंबर अभी तक आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो जल्द ही लिंक करा लें अन्यथा आपका नंबर बंद हो सकता है’ टेलिकॉम कंपनियों ने अपने ग्राहकों के पास इस प्रकार के मैसेजेस भेजना शुरू कर दिया है। अगर आपको भी इस प्रकार का कोई मैसेज मिला है तो घबराने की कोई बात नहीं है फरवरी 2018 से पहले आप लिंक करा सकते है आपका नंबर बंद नहीं होगा।

DMCA.com Protection Status