दिलचस्प

कहीं मां के सामने बनाते है सम्बन्ध, तो कहीं दुल्हन होती है किडनेप, शादी की कुछ अजीबोगरीब रस्में

शादी के साथ निभाई जाने वाली रस्मों में शादी की पहली रात का भी अपना महत्व है और वास्तव में इसके साथी नव दम्पत्ति अपने नए सफर की शुरूआत करते हैं। नव दम्पति के इस रस्म को और खास बनाने के लिए उनके सगे समबन्धी विशेष प्रबन्ध करते हैं ..इसके साथ ही दुनियाभर में शादी की पहली रात से जुड़ी कई ऐसी परंपराएं हैं, जिनके बारे में जानकर हैरत होती है। ऐसे में आज हम आपको शादी की पहली रात के पहले निभाई जाने वाली कुछ ऐसी परंपराओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।

1 फ्रांस में हंगामा मचा कर देते हैं नव दम्पति को शुभकामनाएं

फ्रांस में शादी की पहली रात से जुड़ी एक अजीबोगरीब परंपरा है। यहां पर चारीवारी समुदाय के लोग शादीशुदा व्यक्ति के शादी की पहली रात के दिन घर जाकर जमकर हंगामा करते हैं और उत्पात मचाते हैं और उनके मिलन में रुकावट पैदा करते हैं। वे लोग घर में रखे बर्तन बजाते हैं और जोर-जोर से गाने गाते हैं। हालांकि, इस तरह की प्रथा अब खत्म होने पर है, लेकिन मध्ययुग में यह काफी लोकप्रिय था। दरअसल, ऐसा माना जाता था कि इस परंपरा को करने से दूल्हा-दुल्हन के बीच प्यार बढ़ता है।इस तरह शादीशुदा जोड़े के मिलन में रुकावट पैदा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस परंपरा को करने से दूल्हा-दुल्हन के बीच प्यार बढ़ता है।

2 स्कॉलैंड में जोड़े के ऊपर डालते हैं ग्रीस और तेल

स्कॉटलैंड में शादीशुदा जोड़े के साथ हनीमून से पहले बेहद ही अजीब रस्म को निभाया जाता है ..यहां कपल के ऊपर ग्रीस और तेल डालकर उनका मुंह काला कर दिया जाता है..साथ ही उन्हे पेड़ से भी बांध दिया जाता है। दरअसल ऐसा करने के पीछे मान्यता है कि नवदम्पति के लिए आगे का सफर सान हो जाता है और उनहें आने वाली जिंदगी में मुश्किलों का सामना नही करना पड़ता।

3 नॉर्दन बोर्नियो में तीन दिनों तक टॉयलेट जाने की होती है मनाही

नॉर्दन बोर्नियो में रहने वाले तिंदोग जनजाति शादी की पहली रात को लेकर अजीब परम्परा का निर्वाह करते हैं जो कि शादीशुदा जोड़े के लिए किसी सजा से कम नही होती है ।इस परम्परा के अनुसार कपल को तीन दिनों तक पूरी टाइम एक साथ गुजारना होता है .. यहां तक कि इस बीच इन्हे टॉयलेट जाने की भी इजाजत नही होती।

4 रोमानिया में होती है दुल्हन की किडनैपिंग

रोमानिया में शादी की फस्ट नाइट को बेहद ही रोचक रस्म की अदायगी होती है..दरअसल यहां दुल्हन के दोस्त दुल्हे और मेहमानों के सामने दुल्हन की किडनैपिंग करते हैं और इसमे बकाएदे नकली बंदूक और हथियारों का प्रयोग भी किया जाता है और दुल्हन की फिरौती के रूप में उसके दोस्त व्हिस्कि की कुछ बॉट्लस और किसी दुसरे जगह पार्टी के आयोजन की मांग करते हैं। रोमानिया की ये रोमांचक परम्परा को ब्राइड नैपिंग के रूप में जानी जाती है।

5 कोलाम्बिया में मां की मौजूदगी में बनना पड़ता है सम्बन्ध

परम्परा के नाम पर कोलम्बिया में शादीशुदा जोड़े को बेहद अजीब प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है ..यहां हर शादीशुदा लड़की को काली नाम के जगह पर अपनी मां की मौजूदगा में सम्बन्ध बनाने होते हैं। ये सुनने में अटपटा लग सकता है पर है सच।

6 भारत में दूल्हे को खिलाते हैं पान

भारत में कई जगहों पर दूल्हे को शादी की पहली रात से पहले पान खिलाया जाता है। इसके पीछे मान्यता ये है कि पान खाने से सेक्स पावर बढ़ जाता है।

7 शादी की पहली रात पर देते हैं दूध का ग्लास

शादी की पहली रात में दुल्हन का दुल्हे को पीने के लिए दूध से भरा हुआ गिलास देना काफी पुरानी परंपरा है। साथ ही इस दूध में कई प्रकार सूखे मेवे, इलाइची, केसर आदि मिलाया जाता है जो कि स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में इसे पीने से शारीरिक शक्ति प्राप्त होती है

 

Back to top button
?>