स्वास्थ्य

सावधान : अगर ऐसे बैठा दिखे कोई बच्चा, तो तुरंत उसके पैरों को कर दीजिए सीधा, नहीं तो…

नई दिल्ली – बच्चों की देखभाल करना हर पेरेंट्स के लिए काफी मुश्किल भरा काम होता है। पेरेंट्स को बच्चों की हर बात का ख्याल रखना होता है और उसे समझना होता है, क्योंकि वह खुद से कुछ बोलने और करने में सक्षम नहीं होता है। लेकिन कई बार कुछ ऐसी छोटी-छोटी चीजें होती हैं जिनसे पेरेंट्स भी अंजान होते हैं, जिसका बुरा असर बच्चे पर दिखाई देता है। इन छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान न देने कि वजह से बाद में बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसी ही एक बात बताने जा रहे हैं जो बहुत ज्यादा लोगों को पता नहीं है, लेकिन बच्चों के लिए यह बहुत ज्यादा जरुरी है।

 ‘W सिटिंग क्या है?

जी हां हम बात कर रहे हैं ‘W सिटिंग की। जो तस्वीर आप ऊपर देख रहे हैं उसमें जिस तरह से बच्चा बैठा हुआ दिख रहा है, उसे ‘W सिटिंगकहते हैं। इसे ‘W सिटिंगइसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें बच्चे अपने पैरों को इस तरह मोड़कर बैठते हैं कि उनके पैर W की तरह दिखते हैं। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पेरेंट्स बच्चों के इस तरह बैठने को उनका स्टाइल समझकर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि बच्चे पर बाद में इस तरह से बैठना का काफी खतरनाक असर हो सकता है। इसलिए इससे सावधान रहना जरुरी है।

 कितनी खतरनाक है ‘W सिटिंग?

ये तो आप समझ ही गए होंगे कि ‘W सिटिंग’ में बैठने से बच्चों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। तो चलिए आपको बता दें कि वाकई इस तरह से बैठना आपके बच्चों के लिए कितना खतरनाक होता है। दरअसल, इस तरह से बैठने की वजह से बच्चों के हिप्स, घुटनों और एड़ियों पर काफी स्ट्रेस पड़ता है। इसके अलावा, जो बच्चे इस तरह बैठते हैं, उनमें बाद के दिनों में रीढ़ से संबंधित कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। देखा जाता है कि इस तरह से बैठने वाले बच्चों में बाद में हड्डियों की बीमारियां ज्यादा होती है।

ऐसे में क्या करना चाहिए?

इस तरह कि बिमारियों से बचाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने कि जरुरत नहीं है। बस आपको इतना करना है कि अगर आपको कोई बच्चा इस तरह से बैठा हुआ दिखाई दे, तो तुरंत उसके पैर सीधे कर दीजिए। खासकर पेरेंट्स को इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए कि वो अपने बच्चों को इस तरह नहीं बैठने दें। बच्चों का ‘W सिटिंगआकार में इस तरह से बैठना बहुत ज्यादा ही खतरनाक हो सकता है।

Back to top button