समाचार

डेरा सच्चा सौदा के गुंडों को हरियाणा विधानसभा में श्रद्धांजली दिए जानें से मचा बवाल

चंडीगढ़: अभी कुछ ही दिन हुए हैं जब डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों या यूँ कहें गुंडों ने हरियाणा में सरकारी और निजी संपत्ति को जमकर नुकसान पहुँचाया था। बलात्कारी राम रहीम के जेल जानें के विरोध में उतरे उसके गुंडे समर्थकों ने हरियाणा सहित पंजाब और दिल्ली में जमकर उत्पात मचाया। इस वजह से पुलिस को स्थिति नियंत्रित करनें के लिए गोली चलानी पड़ी, जिसमें 30 से ज्यादा लोगों की जानें भी चली गयी। इस घटना के बाद हरियाणा सरकार की जमकर आलोचना हुई थी। अभी हाल ही में हरियाणा सरकार एक बार फिर घिरती हुई दिखाई दे रही है।

विधानसभा में दी गयी गुंडों को श्रद्धांजली:

सोमवार को हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान जाट आन्दोलन में मारे गए प्रदर्शनकारी और 25 अगस्त को पुलिस कार्यवाई में मारे गए डेरा सच्चा सौदा के गुंडे समर्थकों को श्रद्धांजली दी गयी। इस घटना के बाद विवाद खड़ा हो गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि श्रद्धांजली देने वालों में बीजेपी के विधायकों के अलावा कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोक दल के भी कुछ विधायक शामिल थे। कुछ दिनों तक गुरमीत राम रहीम की आलोचना करनें वाली आईएनएलडी ने पंचकुला पुलिस की उस कार्यवाई को जलियावाला बाग़ हत्याकांड से जोड़ दिया है।

राम रहीम के समर्थकों ने जमकर की तोड़फोड़ और आगजनी:

दूसरी तरफ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उपजे विवाद में सफाई देते हुए कहा है कि मृतकों को श्रद्धांजली देना हरियाणा की संस्कृति है। जैसा कि आप जानते ही हैं अपने ही डेरे की दो साध्वियों के साथ बलात्कार करने के मामले में राम रहीम को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने दोषी करार दिया। जब उसे दोषी करार दिया गया तो उसके समर्थक बेकाबू हो गए। समर्थकों द्वारा पंजाब से लेकर दिल्ली और हरियाणा में जमकर तोड़-फोड़ और आगजनी की गयी। डेरा समर्थकों ने मीडिया के ऊपर भी हमला बोला था।

राम रहीम के समर्थकों से नहीं है कोई सहानुभूति:

ऐसे में पंचकुला और अन्य जगहों पर डेरा समर्थकों और पुलिस के बीच हुई हिंसा के दौरान कई लोगों की मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार इस हिंसा में 37 लोगों की मौत हुई थी और 250 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। उस समय जब मीडिया ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बातचीत की थी तो उन्होंने कहा था कि राम रहीम के समर्थकों से उन्हें कोई सहानुभूति नहीं है, जबकि अभी कह रहे हैं कि मृतकों को श्रद्धांजली देना हरियाणा की संस्कृति है।

Back to top button