रिलेशनशिप्स

हमेशा खुश रहना है तो प्यार की ये भाषाएं जरूर सीखें और दूसरों को भी सिखाएं

प्यार एक ऐसा अक्षर है जिससे पृथ्वी पर कोई भी इंसान वंचित नहीं रह सकता. प्यार में सब कुछ समा जाता है. प्यार उस ताकत का नाम जो आपको मजबूत बनाता है. प्यार वो है जो आपका हर मुश्किलों में हाथ न छोड़े. प्यार में लोग बिना बोले एक दूसरे की बातों को समझ जाते हैं. प्यार में हार और जीत होना तय है. प्यार से ज्यादा खूबसूरत ओर कोई चीज़ नहीं है. प्यार उस चिड़िया का नाम है जिसके आगे दुनिया भी हार जाए. जैसे हर किसी इंसान की अपनी भाषा होती है उसी प्रकार प्यार की भी भाषा होती है.

क्या है प्यार की भाषा :

आपकी प्यार की भाषा से आप अपने प्राथमिक प्यार को दर्शाते है. प्यार की भाषा से आप दूसरों के साथ जुड़ने के लिए इसका उपयोग करते हैं. प्यार की भाषा अपने प्रेम को व्यक्त करने और अनुभव करने के तरीकों की रूपरेखा है. प्यार की भाषा के अंतर्गत कई तरह के विषय आते है जैसे- प्यार करने का तरीका, उपहार, गुणवत्ता समय बिताना, सेवा का कार्य और शारीरिक स्पर्श आदि.

सिद्धांत के अनुसार प्यार की भाषा :

इस सिद्धांत के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति के पास दो प्यार की भाषाएं होती है -एक प्राथमिक और एक माध्यमिक प्रेम भाषा. हर किसी व्यक्ति का प्यार करने का अपना तरीका, अपनी भाषा होती है. ये भाषा किसी को पसंद आती है और किसी को नापसंद. उदाहरण के लिए यदि एक पति के लिए प्रेम सेवा भाव है और उसे करने के लिए अगर वो अपनी पत्नी के लिए खाना बनाकर उससे खिलता है तो उसकी पत्नी को ये भाषा समझ आ सकती है. मगर उसको ये भ्रम हो सकता है कि उस व्यक्ति के लिए प्यार केवल घरेलू कर्तव्यों को प्रदर्शित करना है.

पांच भावनात्मक प्रेम भाषाएं :

कुछ लोगों के अनुसार. पांच भावनात्मक प्रेम भाषाएं हैं यानि पांच तरीकों से जो लोग अपना प्रेम दर्शाते है.

1 भावनात्मक प्यार :

भावनात्मक रूप से प्यार व्यक्त करने का एक तरीका है. इसमे उन शब्दों का उपयोग करना जो प्यार दर्शाते हैं. एक लेखक ने लिखा है “जीभ में जीवन और मृत्यु की शक्ति है. मौखिक तारीफ या प्रशंसा के शब्द, प्रेम के शक्तिशाली संचारक हैं. ये प्यार की सबसे सरल भाषा है और सबसे अच्छा व्यक्तित्व दर्शाती है.

2 गुणवत्ता समय :

समय इंसान के पास सबसे कीमती धनों में से एक है. अगर इंसान अपने समय का सदुपयोग करना सीख जाए तो उसके जीवन में खुशियां ही खुशियां हो. अपने कीमती समय में से अगर आप कुछ गुणवत्ता समय अपने जीवनसाथी के साथ व्यतीत करते हैं तो आप उनका दिल जीत सकते है. समय देने का मतलब है किसी को अपना पूरा ध्यान देना. समय एक अनमोल वस्तु है जिसमें से कुछ अंश अपने पति या पत्नी के साथ बिताकर आप खुश रह सकते हैं. यदि आपके साथी की प्राथमिक प्रेम भाषा गुणवत्ता का समय है तो वह सिर्फ आपके साथ रहना, समय व्यतीत करना पसंद करेगा.

3 उपहार देना :

उपहार देना प्यार की तीसरी भाषा के रूप में आता है. उपहार देकर इंसान को ख़ुशी दी और ली जा सकती है.

4 सेवा भाव :

कभी-कभी आपके प्यार की भाषा का रूप सेवा भाव हो सकता है जिसमें आपको अपने साथी के लिए कुछ ऐसा करना होता है जिससे उसका दिल खुश हो जाए जैसे उसके लिए खाना बना देना, उसको घुमा लाना आदि.

5 भौतिक स्पर्श :

हम लंबे समय से जानते हैं कि भौतिक स्पर्श भावनात्मक प्रेम संचार करने का एक सबसे महतवपूर्ण तरीका और प्यार व्यक्त करने की भाषा में अव्वल नंबर पर आता है.

Back to top button