राशिफल

सूर्य के उत्तरायण के साथ ही बदल जायेगी इन 4 राशियों की किस्मत, कहीं आपकी राशि तो नहीं शामिल?

14 जनवरी को मकर सक्रांति मनाया जाता है. मकर सक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होता है. उत्तरायण के समय दिन लंबे और रातें छोटी होती हैं. जब सूर्य उत्तरायण होता है तो तीर्थ यात्रा व उत्सवों का समय होता है. उत्तरायण के समय पौष-माघ मास चल रहा होता है. उत्तरायण को देवताओं का दिन कहा जाता है. इसलिए इस काल में नए कार्य, गृह प्रवेश, यज्ञ, व्रत-अनुष्ठान, विवाह, मुंडन जैसे कार्य करना शुभ माना जाता है. शनि सूर्य को अपना शत्रु मानते हैं परंतु सूर्य नहीं. कहते हैं कि पुत्र कैसा भी हो माता-पिता के लिए वह अच्छा ही रहता है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस दौरान 12 राशियों पर सूर्य का प्रभाव रहेगा. एक महीने के लिए सूर्य मकर राशि में रहेंगे. आईये जानते हैं राशियों पर सूर्य का प्रभाव.

मेष

मेष राशि वालों के धन, प्रतिष्ठा, कीर्ति में बढ़ोत्तरी होगी. किसी ऐसे व्यक्ति पर ध्यान देना शुरू करेंगे जिसके बारे में पहले कभी गंभीरता से नहीं सोचा. एक्सरसाइज न छोडें. बाहर खाने से बचें. स्वास्थ्य ठीक बना रहेगा. अपनी भावनाएं अपने पार्टनर को बताना न भूलें और आप पायेंगे कि वह आपकी सोच से भी कहीं अधिक समझदार है. करियर में सफलता मिलेगी. धन प्राप्ति का योग है.

वृष

बिना कारण के आपको तनाव महसूस हो सकता है. बीमारी का सामना भी करना पड़ सकता है. किसी प्रकार का शोक य भय होने की आशंका है. लंबी दूरी की यात्राएं करनी पड़ सकती है. धन की प्राप्ति होगी लेकिन सावधान रहें साथ ही धन हानि होने का भी योग बन रहा है.

मिथुन

मिथुन राशि वालों को शारीरिक कष्ट से गुज़रना पड़ सकता है. बिना मतलब व्यर्थ की भागादौड़ी करनी पड़ सकती है. यदि आपका कोई सरकारी कार्य रुका है या कोई सरकारी कार्य करने जा रहे हैं तो उसमें बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है.

कर्क

कर्क राशि वाले लोग विदेश यात्रा कर सकते हैं. किसी लंबी दूरी वाले स्थान पर जाने के योग बन रहे हैं. घर-परिवार में टेंशन का माहौल रहेगा. गृहस्थ जीवन भी डामाडोल रहेगा. मित्रों से बहस हो सकती है.

सिंह

कई दिनों से चल रहे लड़ाई में विजय प्राप्त होगी. शत्रुओं पर विजय हासिल कर मान-सम्मान में वृद्धि होगी. ऋण रोग से मुक्ति मिलेगी. किसी अन्य श्त्रोत से आय बढ़ने की भी संभावना है. घर-परिवार में ख़ुशी का माहौल रहेगा. कोई भी नया कार्य शुरू करने से पहले बड़े-बुजुर्ग की सलाह अवश्य लें, सफलता हाथ लगेगी.

कन्या

कन्या राशि वाले लोगों को संतान से तनाव मिल सकता है. विद्यार्थियों को शिक्षा संबंधी जुड़े कार्य में बाधा आ सकती है. पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर तनाव रहेगा. आर्थिक स्थिति भी मजबूत नहीं रहेगी. धन का आभाव परेशान कर सकता है.

तुला

तुला राशि वालों के घर-परिवार में तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है. पारिवारिक कलह से आप मानसिक तौर पर परेशान रह सकते हैं. बिना मतलब के यात्रा करनी पड़ सकती है. सामाजिक कार्यों में धन के अनावश्यक खर्चा होने की आशंका है.

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वालों को धन की प्राप्ति होगी. नौकरी के अलावा अन्य श्त्रोत से भी धन प्राप्त होगा. समाज में मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. नौकरी में प्रमोशन मिलने का शुभ अवसर है. सुख-सुविधा के साधन प्राप्त होंगे. घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा. पार्टनर संग शादी करने का योग बन रहा है. मन प्रसन्न रहेगा.

धनु

धनु राशि वालों के लिए प्रॉपर्टी को लेकर घर में तनाव रह सकता है. अनावश्यक कार्यों में व्यर्थ का धन खर्चना पड़ सकता है. घर वालों और मित्रों से वाद-विवाद होने की संभावनाएं हैं. कुछ भी बोलने से पहले सोच-विचार कर लें.

मकर

मकर राशि वालों को नौकरी या अन्य कारणों से दूसरे शहर में प्रवास करना पड़ सकता है. बनते-बनते काम रुक सकता है. आर्थिक स्थिति कमज़ोर रहेगी. बढ़ते खर्च को लेकर आप मानसिक तनाव में रह सकते हैं.

कुंभ

कुंभ राशि वालों के अनावश्यक खर्चे बढ़ सकते हैं. परिवार में भी तनाव का वातावरण रहेगा. घर के किसी बड़े से बहस हो सकती है. स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा. अग्नि से संभलकर रहें. कामों में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

मीन

सरल स्वभाव कार्यों में सफलता देगा. वाणी में मधुरता बनी रहेगी. भ्रमण और मनोरंजन में समय व्यतीत होगा जिससे मन तरोताज़ा बना रहेगा. मानसिक तौर पर शांति मिलेगी. कहीं से अटका हुआ धन मिलने की संभावना है. बिना बुलाये मेहमान आ सकते हैं जिनसे घर में खुशियों का माहौल रहेगा. पदोन्नति होने की संभावना है. शुभ कार्य के लिए यात्रा करना पड़ सकता है.

Back to top button