स्वास्थ्य

मुहांसो के इन प्रकारों के बारे में जानते हैं आप, जिस प्रकार के मुहासों हो उस प्रकार का इलाज करें

आज के समय में युवाओं में मुंहासे होना आम बात हैं. सोचिये आप सुबह सवेरे उठते है और आप कही पार्टी में जाने के लिए उत्तसाहित हैं तभी अपने आप को शीशे में देखते है आपको अपने चेहरे पर कुछ ऐसा दिखाई देता है कि आपकी चिंता बढ़ जाती है. इस चिंता के कारण को लोग मुहांसों के नाम से जानते है. मुहांसे का नाम सुनते ही लड़कियों में घबराहट आ जाती है.

मुँहासे के कारण :

किसी भी प्रकार के मुँहासे का मुख्य कारण बंद छिद्र होता है. मुहांसे मुंह पर होने वाला एक छोटा छाला या पिंपल है जो तब होता है जब वसामय ग्रंथियों में भरा हुआ तेल संक्रमित हो जाता हैं. इसकी वजह से मुँह पर सूजन हो जाती है जो मुहांसे का रूप ले लेती है. मुहांसे आकार में छोटे या बड़े दोनों हो सकते है. पस से भरा मुहांसा लाल घाव जैसा हो जाता है. मुहांसे में वसामय ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं और ऐसे में मृत त्वचा कोशिकाएं छिद्रों को रोकती हैं और कभी-कभी वो एक संक्रमण के रूप में विकसित हो जाता है. ज्यादातर मुहांसे किशोरावस्था में होते हैं लेकिन वे किसी भी उम्र में लोगों को प्रभावित कर सकते हैं.

मुहांसो के प्रकार : कई अलग-अलग प्रकार के मुँहासे होते हैं और उनके पास विभिन्न लक्षण होते हैं.

व्हाइटहेड्स: व्हाइटहेड्स आकार में छोटे होते हैं जो त्वचा के नीचे रहते हैं. वो छोटे, मांस रंग वाले पिपुले के रूप में दिखाई देते है.

ब्लैकहैड्स: इन्हे स्पष्ट रूप से त्वचा की सतह पर देखा जा सकता हैं. वे काले या गहरे भूरे रंग में होते हैं. मेलेनिन के ऑक्सीडेशन के कारण त्वचा के रंगद्रव्य पर उभरने वाले नोकीले तरह की तरह होते है.

पिंपल्स: ये छोटे, ठोस, गोल होते हैं और वो त्वचा पर उगते हैं. ये अक्सर गुलाबी रंग के होते हैं.

पैस्टल्स: इस प्रकार के मुहांसे पस से भरे होते हैं. वे स्पष्ट रूप से त्वचा की सतह पर दिखाई देते हैं. इनका आधार लाल है और मवाद ऊपर होती है.

नोड्यूल: इस तरह के मुहांसों और पिंपल्स एक समान दिखते है. नोड्यूल आकार में पिंपल्स से बड़े आकार के होते हैं. इनमें दर्द अधिक होता हैं और ये त्वचा में गहराई तक समाये होते हैं.

अल्सरः ये स्पष्ट रूप से त्वचा की सतह पर दिखाई देते हे हैं. ये मवाद से भरे होते हैं और आमतौर पर दर्द देते है. अल्सर से आमतौर पर चेहरे पर निशान आ जाता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button