मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए दिवाली के दिन मेनगेट पर ज़रूर रखें ये 6 चीज़ें,बरसेगी मां की कृपा

कल दिवाली का त्योहार पूरे भारत में हर्षो-उल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस ख़ास उत्सव को मनाने के लिए लोग पूरे साल बेहद उत्सुकता पूर्वक इंतज़ार करते हैं. यह हिंदू धर्म का बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है. खास तौर पर बच्चों को इस दिन का बहुत इंतज़ार होता है. इस दिन लोग अपने घरों को दीयों से सजाते  हैं और मिठाई बांटते हैं. इस दिन पटाखे जलाने का भी रिवाज़ है. दिवाली का यह त्योहार भगवान राम के 14 साल वनवास काटने के बाद अपने राज्य अयोध्या आने की ख़ुशी में मनाया जाता है. इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत माना जाता है. असुरों के राजा रावण को मारकर प्रभु श्री राम ने धरती को बुराई से बचाया था.

इस दिन अपने घर की साफ़-सफाई रखने से उस स्थान पर मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है. इस दिन लोग घर की साफ़-सफाई करते हैं और पूरे घर को दिए और लड़ियों से सजाते हैं. वास्तु में घर के मेन गेट का बहुत महत्व बताया गया है. इसलिए मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए मेन गेट की साफ़-सफाई से लेकर दरवाज़े को सजाने का खास ध्यान रखा जाता है. वास्तु के मुताबिक यदि घर-दुकान के मेन गेट के सामने ये 6 चीज़ें रख दी जाएं तो माता लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है. घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और पैसों की कमी नहीं होती. तो कौन सी हैं वो 6 चीज़ें जिन्हें मेन गेट पर रखना चाहिए, आईये जानते हैं.

दुकान-घर के मेन गेट पर रखें ये 6 चीज़ें

  • दिवाली के दिन एक बर्तन में पानी भरकर और कुछ फूल डालकर उसे घर या ऑफिस के मेन गेट पर रख दें. ध्यान रहे फूल से भरे इस बर्तन को गेट की पूर्व या उत्तर दिशा में ही रखें. ऐसा करने से घर के मुखिया को बहुत लाभ पहुंचता है.

  • मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए दिवाली के दिन घर या कार्यस्थल के मेन गेट पर ॐ का चिन्ह बनाये या फिर शुभ-लाभ लिखें. ध्यान रहे कि ये आपको मेन गेट के पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही बनाना है. ऐसा करने पर कोई भी बीमारी घर में ज़्यादा समय तक टिक नहीं पाएगी.

  • दिवाली के दिन घर या कार्यस्थल के मेन गेट के ऊपर पर मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें मां कमल के फूल पर विराजित हों. यह उपाय घर-परिवार को कई शुभ फल दिलाता है.

  • दिवाली के दिन घर-ऑफिस के मेन गेट पर कलरफुल तोरण टांगना शुभ माना जाता है. यदि आप आम की पत्ती, पीपल या अशोक के पत्तों का तोरण बाधेंगे तो यह और भी शुभ होगा. यदि तोरण इन चीज़ों से बनी हो तो घर में नकरात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है.

  • दिवाली के दिन घर या दुकान में दरवाज़े के ऊपर चांदी का स्वस्तिक लगायें. वास्तु की मानें तो ऐसा करने पर घर में बीमारियों का प्रवेश नहीं होता है. यदि चांदी का स्वस्तिक न लगा पायें तो इसकी जगह कुमकुम से स्वस्तिक बनाएं.

  • दिवाली के दिन घर या दुकान के मुख्य दरवाज़े पर मां लक्ष्मी के पैर का चिन्ह लगाना बेहद ही शुभ होता है. ध्यान रहे चिन्ह लगाते वक़्त पैर की दिशा अंदर की तरफ हो. ऐसा करने पर घर में धन-धान्य बना रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.