मोदी सरकार का जनता को बड़ा तोहफा, जीएसटी के तहत हो सकती हैं ये चीजें सस्ती

नई दिल्ली: एक देश एक कर के अपने सपनें को पूरा करनें के लिए केंद्र सरकार ने जी जान लगा दिया। इसी के तहत जीएसटी को लागू किया गया। हालांकि सरकार के जीएसटी लागू करनें के बाद सरकार को जनता का काफी विरोध भी झेलना पड़ा। वहीँ एक तबका सरकार के इस फैसले से काफी खुश भी था। जीएसटी के तहत 22 उत्पादों की कीमत कम करनें के बाद सरकार और चीजों की कीमत कम कर सकती है। राजस्व सचिव हँसमुख अधिया ने इस तरफ इशारा किया।

कीमतें कम होनें का दे चुके हैं पहले ही संकेत:

उनका कहना है कि जीएसटी परिषद् कई उत्पादों को 28 प्रतिशत टैक्स के स्लैब से निकाल सकती है। इसके बाद इन चीजों की कीमत कम हो जाएगी। इससे पहले केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी कुछ चीजों की कीमत कम होनें के संकेत दे चुके हैं। आपको बता दें अगर सरकार जीएसटी टैक्स स्लैब घटाएगी तो होटल में खाना खानें के साथ ही कई चीजों की कीमत कम हो जाएगी।

सस्ते में लिया जा सकेगा होटलों में खाना खानें का मजा:

वित्त मंत्री अरुण जेटली पहले ही यह संकेत दे चुके हैं कि एसी होटलों और रेस्टोरेंटों पर लगनें वाले 18 प्रतिशत जीएसटी को कम किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो होटलों में खाना खानें का मजा सस्ते में लिया जा सकता है। सरकार ऐसे होटलों के टैक्स को घटाकर 12 प्रतिशत कर सकती है। कुछ ही दिन पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह कहा था कि रियल एस्टेट को भी जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है। अगर एशिया होता है तो घर खरीदना काफी सस्ता हो जायेगा।

रियल एस्टेट में छुपाया जाता है बड़ी मात्रा में कला धन:

रियल एस्टेट के जीएसटी के दायरे में आ जानें के बाद लोगों को कई तरह के टैक्स से मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने कहा था कि रियल एस्टेट के जरिये ही बड़ी मात्रा में काले धन को छुपाया जाता है। अगर इसे भी जीएसटी के दायरे में लाया जायेगा तो काले धन की समस्या से राहत मिलेगी। अधिया के अनुसार सरकार 28 प्रतिशत जीएसटी के स्लैब में आनें वाली कई चीजों के टैक्स को कम कर सकती है। सरकार सबसे पहले उन चीजों की कीमत कम करनें ध्यान देगी जो जनता तक सीधे पहुँचती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.