ग़लती से भी सुबह उठकर न देखें ये चीज़ें, घर आती है दरिद्रता और होता है भारी नुकसान

शास्त्रों में कहा गया है कि यदि आपके दिन की शुरुवात अच्छी हुई है तो पूरा दिन अच्छा बीतता है. लेकिन यदि सुबह उठकर किसी ग़लत चीज़ का दीदार हो जाए तो पूरा दिन ख़राब बीतता है. फिर यही लगने लगता है कि जितनी जल्दी ये दिन बीत जाए उतना ही अच्छा है. लोगों के जीवन में अनेकों ऐसी चीज़ें होती हैं जिन्हें वह अनदेखा कर देते हैं. वह इस बात से अनजान रहते हैं कि इन चीज़ों का असर किसी न किसी तरीके से उनके जीवन पर पड़ता है. वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय ऐसे बताये गए हैं जिन्हें व्यक्ति अपना ले तो उसका दिन बेहतर बीत सकता है. आज हम उन्हीं उपायों के बारे में बात करेंगे. क्या हैं वह उपाय, आईये जानते हैं.

आईना न देखें

कुछ लोगों को सुबह उठते ही आईना देखने की आदत होती है. लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें तो सुबह उठकर आईना बिलकुल नहीं देखना चाहिए. जो व्यक्ति ऐसा करता है उसके साथ पूरे दिन नकरात्मक चीज़ें घटती हैं. उसका पूरा दिन ख़राब जाता है. इसलिए कोशिश करें कि सुबह उठने के फ़ौरन बाद आईना न देखें.

किसी का चेहरा न देखें

आईना के अलावा सुबह उठने पर किसी का चेहरा भी नहीं देखना चाहिए क्योंकि आपको पता नहीं होता कि कब किसका चेहरा आपके लिए अशुभ साबित हो जाए. इसलिए हमेशा अपने दिन की शुरुवात ईष्टदेव का ध्यान करके करना चाहिए. सुबह-सुबह उठकर भगवान का दर्शन करें. ऐसे करने पर आप में सकारात्मक उर्जा का संचार होगा और आपका दिन भी अच्छा बीतेगा.

नारियल, शंख, मोर, हंस, फूल की तस्वीर लगायें

कहते हैं कि सुबह उठने पर यदि आपको शंख या मंदिर की घंटी की आवाज़ सुनाई दे तो यह बहुत अच्छा माना जाता है. इनकी आवाज़ आपके अंदर सकरात्मक उर्जा का संचार करती है. इसलिए अपने सामने ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जो आप पर सकरात्मक प्रभाव डाले. अपने बेड के सामने नारियल, शंख, मोर हंस या फूल की तस्वीर लगायें.

पशु या गांव का नाम न लें

कहते हैं कि यदि आपने सुबह के वक़्त नाश्ता करने से पहले किसी पशु या गांव का नाम ले लिया तो आपका पूरा दिन अच्छा नहीं जाएगा. वास्तु के मुताबिक सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपने हाथों को देखना शुभ होता है. कुछ लोग तो अपने दिन की शुरुवात ऐसे ही करते हैं. यह उनकी दिनचर्या का हिस्सा होता है. सुबह उठकर सबसे पहले अपने हाथों को जोड़कर उन्हें देखते हुए स्मरण मंत्र बोलें. इसके बाद हाथ खोल लें और अपनी हथेलियों पर ध्यान लगायें. सुबह-सुबह हथेली देखने से आपके आस-पास की सभी सकरात्मक उर्जा हथेलियों के द्वारा आप में प्रवेश कर जायेगी जिससे आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा.

तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण बातें जिन्हें व्यक्ति अगर सुबह-सुबह कर ले तो वह अपने दिन को बेहतर बना सकता है. इन बातों का एक बार पालन कर के देखें, फर्क अवश्य दिखेगा.

अधिक विस्तार में जानने के लिए देखें विडियो-

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.