संघ लोक सेवा आयोग यानि IAS की ओर से हर साल आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विसेज परीक्षा की प्री परीक्षा के नतीजे अब हाल ही में आए थे। ये बात हम सभी को मालूम है कि IAS का एग्जाम देश का सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है। प्री और मेन्स की लिखित परीक्षाएं पास करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

वैसे तो प्री और मेन्स की लिखित परीक्षाएं ही पास करना कैंडिडेट्स के लिए काफी कठिन होता, फिर इंटरव्यू की बारी आती है। जहां कुछ ऐसे टेढ़े-मेढ़े सवाल पूछे जाते है कि जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। दरअसल, इटरव्यू में कैंडिडेट्स के आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्ससोचने की क्षमता का आकलन किया जाता है। तो आज हम आपके लिए IAS के एग्जाम में पूछे गए सिर घुमा देने वाले कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आएं हैं, जो यकीनन आपके होश उड़ा देंगे। Questions asked at the IAS exam.

IAS इंटरव्यू में पूछे गए ऐसे टेढ़े सवाल

IAS की परीक्षा को ऐसे ही देश की सबसे कठिन परीक्षा नहीं माना जाता है। इसकी वजह भी है, जो आप नीचे पूछे गए सवालों को देखकर ही समझ जाएंगे। आपको बता दें कि आईएएस के इंटरव्यू में कैंडिडेट्स से ऐसे टेढ़े-मेढ़े सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब दें पाना आम लोगों के बस की बात ही नहीं होती। तो आइये देखते हैं आखिर कैसे-कैसे सवालों का सामना करते हैं हमारे देश के आईएएस ऑफिसर।

 

प्रश्न : भारत में कुल कितने प्रतिशत भाग पर कृषि की जाती है?

उत्तर : 4.51%

प्रश्न : भारत की सिचाई का सबसे बड़ा साधन क्या है?

उत्तर : नहरें

प्रश्न : वो कौन है जो पूरे एक महीने बाद आपके पास आती है और सिर्फ 24 घंटे आपके साथ बिताकर चली जाती है?

उत्तर : तारीख़, क्योंकि कोई भी तारीख़ एक महीने के बाद आती है लेकिन 24 घंटे बाद ही चली जाती है।

प्रश्न : आप सुबह उठे और पता चले कि आप प्रेग्नेंट हैं तो सबसे पहले आप क्या करेंगी ?

उत्तर : ये सुनकर मैं बहुत खुश हो जाउगीं और सबसे पहले जाकर अपने पति को यह खबर सुनाउंगी और सेलिब्रेट करूंगी।

प्रश्न : दो जुड़वां बच्चे आदर्श और अनुपम मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनका जन्मदिन जून में है। ये कैसे मुमकिन है?

उत्तर :  क्योंकि, मई एक जगह का नाम है।

प्रश्न : अगर आपके एक हाथ में 3 सेब , 4 संतरे और दूसरे हाथ में 4 सेब और 3 संतरे हैं, तो आपके पास क्या है?

उत्तर : बहुत बड़े हाथ।

प्रश्न : IAS के इंटरव्यू में इंटरव्यूअर ने कैंडिडेट के लिए एक कप कॉफी मंगाई। कॉफी का कप कैंडिडेट के सामने रखकर पूछा- what is before YOU?

उत्तर : कैंडिडेट ने TEA में अपना जवाब दिया। दरअसल, इंटरव्यूअर ने पूछा था ‘U’ (alphabet) के पहले क्या आता है? यानि मतलब साफ है ‘U’ के पहले ‘T’ (alphabet) आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.