दीपावली को हिन्दुओं के सभी पर्वों में सबसे अधिक महत्व दिया जाता है जिसकी तैयारी लोग काफी दिनों से करने लगते हैं। घर की साफ सफाई के साथ हर तरह से लोग इस उत्सव को मनाने की तैयारियों जुटे रहते हैं। सही मायनों में देखा जाए तो ये सिर्फ एक त्यौहार नही बल्कि नव सृजन का काल है जब अंधकार को नाश करने के संकल्प के साथ लोग इस दिन दीप प्रज्वलित करते हैं। इस दिवाली भी आप अपने घर को कई बाहरी सजावट के साथ दीयो से रोशन करने की सोच रहेगें तो हम आपको बता दें कि इस रात कुछ खास स्थान पर दीए अवश्य जलाएं क्योंकि इस विशेष जगहों पर दीए जलाने से वास्तव में जीवन का अंधेरा खत्म होता है और चली आ रही परेशिनियां से मुक्ति मिल जाती है।

शास्त्रों में ऐसे की उपाय बताए गए हैं जो दीपावली के दिन करने पर मां लक्ष्मी की कृपा से घर में धन और धान्य की कमी नहीं आती है पर आज हम आपको जो उपाए बताने जा रहे हैं उसमें अलग से आपको कुछ करने की जरूरत नही है .. आप दिवाली की रात दिए तो जलाते ही हैं बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि कुछ विशेष स्थानों पर दिए जरूर रखने हैं। कौन से स्थान विशेष हैं ये हम बता रहे हैं आपको…

मुख्य दरवाजे पर

दिवाली की रात घर के मुख्य दरवाजे पर दिया रखना ना भूलें.. क्योंकि ये घर का प्रवेश करने का स्थान होता है और मान्यता है कि इसी रास्ते मां लक्ष्मी भी आपके घर में प्रवेश करती हैं। इसलिए भूलकर भी इस जगह को दिवाली की रात सूना ना रखें। दिवाली की रात आप अपने घर के मेन दरवाजे पर दोनो तरफ दीप अवश्य जलाएं।

पूजा स्थल पर

दिवाली की रात जहां आप मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं वहां तो अवश्य ही दिया जलाएं और कोशिश करें कि ये दीया पूरी रात जलता रहे।

घर के आंगन में

इस रात अपने घर के आंगन में दीपक जलाना ना भूलें, साथ ही ये ध्यान रखें कि ये दिया पूरी रात जलता रहे। अगर घर का आंगन खुला है छत नही है तो भी ऐसी व्यवस्था जरूर करें कि ये दिया बुझ ना पाएं।

तुलसी के पौधें के पास

अगर आपके घर आंगन में कोई तुलसी का पौधा लगा है तो दिवाली की रात वहां भी दीपक जरूर जलाएं।

पास के मंदिर में

घर के साथ साथ दिवाली की रात आपकों कुछ विशेष जगहों पर भी दीपक जलाने चाहिए जैसे कि आपके घर के पास का जो मंदिर हो वहां एक दीपक इस रात अवश्य जलाइए और मंदिर के आराध्य देव से अपनी मंगल कामना कीजिए।

घर के समीप चौराहे पर

इस रात लोग अपने घर आगन और गली को तो दिए से जरूर रोशन करते हैं पर आपको अपने घर के निकट के चौराहे पर भी एक दीपक अवश्य जलाना चाहिए।

पीपल के वृक्ष के नीचे

अगर आपके घर के पास कोई पीपल का वृक्ष है तो वहां भी दिवाली की रात दिया जरूर जलाएं ।

बिल्व (बेरी) के पेड़ के नीचे

अगर आप के घर समीप कोई बिल्व का वृक्ष यानि बेरी का पेड़ है तो उसके नीचे भी दिवाली की रात दिया जलाना ना भूलें।

शिवमंदिर में शिव लिंग के पास

इन सारी जगहों के साथ,अगर सम्भव हो सके तो किसी सुनसान क्षेत्र में स्थित शिवमंदिर में शिवलिंग के समीप भी दीपक अवश्य जलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.