किसी भी मनुष्य का जन्म भगवान के द्वारा तय किये गए वक़्त पर होता है. बच्चे के रूप में मानव इस दुनिया में आता है. इस धरती पर कब और किसका आगमन होगा यह भी ऊपरवाला तय करता है. जन्म और मृत्यु दोनों ईश्वर के हाथों में है. इस पर इंसान का कोई वश नहीं चलता. हिंदू शास्त्रों की मानें तो मनुष्य जन्म लेते ही अपना भाग्य साथ लेकर आता है. भगवान जन्म के साथ ही उसका भाग्य भी लिख देते हैं. परंतु पूरा सत्य शायद ही किसी को पता है.

क्योंकि अगर वैज्ञानिक तौर पर देखें तो इस दुनिया में भगवान का कोई अस्तित्व नहीं है. लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे चमत्कार हो जाते हैं जिनके बारे में मनुष्य कभी कल्पना भी नहीं कर सकता. इन चमत्कारों से लोगों का विश्वास भगवान में और गहरा हो जाता है. यह चमत्कार विज्ञान से परे होते हैं. यह सभी को पता है कि बच्चे का जन्म किसी भी वक़्त हो सकता है. लेकिन क्या आप इस बात से परिचित हैं कि जिस बच्चे का जन्म रात के वक़्त होता है उनमें  कुछ ख़ास बातें होती हैं. तो आईये जानते हैं क्या ख़ास बात होती हैं उन बच्चों में जो रात के समय जन्म लेते हैं.

सोच समझ कर कार्य करना    


जिन लोगों का जन्म रात के समय होता है वह बेहद ही जिम्मेदार होते हैं. कोई भी कार्य शुरू करने से पहले वह अच्छे से सोच विचार करते हैं. यह जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लेते. इनमें अपनी बातों से किसी को भी अपनी ओर आकर्षित करने का हुनर होता है.

खुली आंख से सपने देखना

रात में जन्में लोग खुली आंख से सपने देखने में यकीन रखते हैं. सिर्फ सपने देखने नहीं बल्कि उन्हें पूरा करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ते. वह अपना भविष्य कल्पना कर के सब कुछ पहले से ही अच्छे से प्लान कर लेते हैं.

हार नहीं मानते

जिन लोगों का रात में जन्म होता है वह कोई भी कार्य को पूरा करने में अपनी पूरी जान डाल देते हैं और वह तब तक हार नहीं मानते जब तक कार्य सफल न हो जाए. उनका अलग तरीके से काम करने का अंदाज़ सबको उनकी तरफ आकर्षित करता है.

नया सीखने की चाह

रात में जन्में लोग हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहते हैं. इन लोगों की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि कोई भी मुसीबत आने पर ये खुद को कमज़ोर नहीं होने देते. मुसीबत चाहे कोई भी हो, सामना डट कर करते हैं.

बातों से इम्प्रेस

रात में जन्में लोग केवल अपनी बातों से ही सबका दिल जीत लेते हैं. उन्हें दूसरों को इम्प्रेस करने के लिए ज़्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं पड़ती. बड़ी आसानी से यह किसी को भी अपना बना लेते हैं. किसी भी सिचुएशन में ये लोग हार नहीं मानते और कठिनाई का डट कर सामना करते हैं.

बेबाक बात रखना

रात में जन्में लोग कभी भी किसी की पीठ पीछे बुराई नहीं करते. अगर इन्हें किसी की ग़लती नज़र आती है तो सामने उसके मुंह पर बोलते हैं. ये लोग अपनी बात बेबाक होकर रखते हैं. अच्छाई हो या बुराई सब सामने करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.