All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

शाहरूख खान का ये फिटनेस रूटीन जान आप भी रह जाएंगे दंग

शाहरुख खान यूं तो 52 साल के हैं लेकिन अपनी उम्र को वे खुद पर हावी नहीं होने देते. उनका यही अंदाज तो लाखों दिलों को घायल कर देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं 52 साल में भी कैसे शाहरूख खान इतने फिट रहते हैं. आज भी कैसे शाहरूख खान करोड़ों दिलों पर राज कर रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे शाहरूख खान के उस फिटनेस रूटीन के बारे में जिसे हर कोई अपनाना चाहता है. चलिए जानते हैं क्या है शाहरूख खान का फिटनेस रूटीन.

6 पैक से 8 पैक की यात्रा-

‘ओम शांति ओम’ फिल्म में 6 पैक के साथ शाहरुख खान दि‍खाई दिए थे. इसी फिल्म के बाद से शाहरुख अपने ऐब्स पर ध्यान देने लगे थे. इसके बाद शाहरुख खान ‘हैप्पी न्यू ईयर’ फिल्म में 8 पैक साथ नजर आएं. अपने इस लुक के साथ वे न केवल युवाओं बल्कि अपने उम्र के लोगों के लिए प्रेरणा बन गए. शाहरुख खान अपने कठोर वजन प्रशिक्षण और कार्डियो व्यायाम के लिए काफी प्रसिद्ध है. वह खूब डांस करते हैं. शाहरुख का मानना है कि स्वस्थ जीवन के लिए एक स्वस्थ भोजन बहुत महत्वपूर्ण है.

एक अनुशासित कसरत दिनचर्या-

पिछले दो दशकों से फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत शाहरुख की संपूर्ण फिटनेस की देखभाल कर रहे हैं. सावंत के अनुसार, 6 या 8 पैक्सो पाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन इसके लिए कड़े प्रयास, सही प्रशिक्षण और निर्धारण की आवश्यकता है. कोई भी 8 पैक बना सकता है, लेकिन उसके लिए शाहरुख की तरह निश्चित तौर पर अनुशासित कसरत की आवश्यकता होती है.

चयापचय दर-

शाहरुख के व्यक्तिगत ट्रेनर प्रशांत सावंत के मुताबिक, 8 पैक हासिल करने के लिए शाहरुख ने 6 महीने का समय लिया जबकि ज्यादातर लोगों को इसके लिए एक साल या उससे ज्यादा समय की आवश्यकता होती है. दरअसल ऐब्स बनाना पूरी तरह से किसी व्यक्ति के चयापचय पर निर्भर करता है. सावंत 2001 से शाहरुख को प्रशिक्षण दे रहे हैं. सावंत के अनुसार, शाहरुख की चयापचय दर हाई है. उन्होंने आगे कहा कि शाहरुख के पास एक एथलीट का शरीर है और जब भी उन्हें बताया गया वे अपने भोजन में बदलाव करने के लिए तैयार रहें.

कसरत योजनाएं-

शाहरुख एक सप्ताह में 5 दिन, 1 घंटा और 20 मिनट के लिए काम करते हैं. वे पावर प्ले तकनीक और 10 मिनट कार्डियो भी करते हैं. वेट ट्रेनिंग भी शाहरुख की ट्रेनिंग का हिस्सा है. हर दिन पंद्रह दिन में इनकी कसरत योजना में बदलाव होता है.

DMCA.com Protection Status