बॉलीवुड में अनेकों खूबसूरत एक्ट्रेसेस आई और गयीं, लेकिन रेखा की खूबसूरती का मुकाबला कोई नहीं कर पाया. 63 साल की उम्र में भी रेखा किसी भी अभिनेत्री को मात दे सकती हैं. जैसे-जैसे रेखा की उम्र बढ़ रही है वैसे-वैसे उनकी खूबसूरती भी बढ़ती जा रही है. रेखा एक ऐसी अभिनेत्री हैं जो पुरानी शराब की तरह और भी हसीन होती जा रही हैं. रेखा पर फिल्माया गाना ‘इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं’ उन पर बिल्कुल फिट बैठता है.

उनकी खूबसूरती के दीवाने न सिर्फ बड़े-बूढ़े बल्कि यंगस्टर्स भी हैं. एक समय में उनका नाम अमिताभ बच्चन के साथ बहुत जोड़ा जाता था. कभी वह अमिताभ बच्चन के साथ अपने अफेयर को लेकर चर्चे में रहीं तो कभी उनकी मांग में लगे सिंदूर ने लोगों को हैरान कर दिया. रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में हुआ था. रेखा के फ़िल्मी करियर की शुरुवात बहुत ही कम उम्र में हो गयी थी. तो आईये जानते हैं कैसा रहा रेखा का फ़िल्मी सफ़र और किस तरह अमिताभ बच्चन के साथ जुड़ गया उनका नाम.

इस उम्र में किया डेब्यू

रेखा महज़ 12 साल की थीं जब उन्होंने साल 1966 में तेलगू फिल्म ‘रंगीला रत्नम’ से अपने करियर की शुरुवात की थी. इस फिल्म में वह एक बेबी के किरदार में नज़र आई थीं.

पहली बॉलीवुड फिल्म

‘सावन भादों’ रेखा की पहली हिंदी फिल्म थी. इस फिल्म में रेखा के साथ मुख्य भूमिका में नवीन निश्चल थे. आगे जानिये वह कौन अभिनेता था जो 15 साल की रेखा को 5 मिनट तक चूमता रहा.

15 साल की उम्र में किया 5 मिनट तक ‘किस’

रेखा की जीवनी ‘रेखा: द अनटोल्ड स्टोरी’ पत्रकार यासिर उस्मान ने लिखी है. इस जीवनी में उन्होंने रेखा की ज़िंदगी के कई अनसुलझे पहलुओं पर से पर्दा उठाया है. इसमें एक किस्सा ऐसा भी है जिसमें 15 साल की उम्र में 5 मिनट तक रेखा को ‘किस’ करना पड़ा था. दरअसल, फिल्म ‘अंजना सफ़र’ की शूटिंग के दौरान फिल्म के एक सीन की जानकारी रेखा को नहीं थी. सीन शूट हुआ तो फिल्म के एक्टर विश्वजीत 5 मिनट तक रेखा को चूमते रहे. इस सीन के बाद रेखा की आंखें भर आई थीं.

मेकओवर से उड़ा दिए थे सबके होश

शुरुवाती दिनों में रेखा इलायची वाला दूध और पॉपकॉर्न खाकर अपना दिन गुज़ार दिया करती थीं. उस समय उन्हें ज़्यादा मेकअप भी करना पसंद नहीं था. लेकिन साल 1978 में आई फिल्म ‘घर’ में उनके लुक ने सबके होश उड़ा दिए थे.

अमिताभ को दिल दे बैठी थीं रेखा

एक टीवी इंटरव्यू में रेखा ने बताया कि वह अमिताभ बच्चन से मिलते ही उनकी दीवानी हो गयी थीं. अमिताभ ने पहली मुलाकात में ही उन पर जादू कर दिया था. उन्होंने अमिताभ के साथ तकरीबन 10 फिल्मों में काम किया. हम आपको बता दें कि फिल्म ‘सिलसिला’ अमिताभ और रेखा के रिश्ते पर आधारित फिल्म है. उस दौर में अमिताभ बच्चन के साथ उनके अफेयर ने बहुत सुर्खियां बटोरी थीं. पर असलियत क्या है केवल यही दोनों जानते थे.

वक़्त के साथ बदला अमिताभ और रेखा का लुक

बदलते वक़्त के साथ रेखा और अमिताभ का लुक भी बदला. जहां रेखा और हसीन दिखने लगीं वहीं अमिताभ पहले से भी ज़्यादा हैंडसम हो गए.

पर्सनालिटी के मामले में दोनों की बराबरी कोई नहीं कर सकता. देखिये अमिताभ और रेखा की कुछ फोटोज़.

आज भी मांग में लगाती हैं सिंदूर

Rekha secretly married with sanjay dutt

रेखा की मानें तो अपनी ज़िंदगी को पर्सनल रखना उन्होंने अमिताभ से सीखा है. आज भी रेखा अपने मांग में सिंदूर लगाती हैं, पर यह सिंदूर किस के नाम का है, कोई नहीं जानता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.