इस तरह की गलतियां करनें वालों को भगवान भी नहीं करते माफ़, कहीं आप भी तो नहीं करते

हमारे समाज में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें करनें से माना किया जाता है। कुछ तो ऐसी भी चीजें होती हैं, जिनके बारे में सोचना भी पाप माना जाता है। समाज की नजरों में यह घिनौना अपराध माना जाता है। लेकिन जैसा कहा गया है कि इंसान गलतियों का पुतला है, सही कहा गया है। वह कई बार ना चाहते हुए भी गलतियाँ कर बैठता है। बाकी कुछ लोग तो जानबूझकर ही गलतियाँ करते हैं। कुछ ऐसे लोगों को गलतियाँ करनें में मजा भी आता है। अगर उनका बस चले तो वह हमेशा ऐसी गलतियाँ करते रहें।

जानबूझकर की गयी गलतियों का भगवाना भी नहीं करता माफ़:

कुछ लोग अनजानें में गलतियाँ करते हैं, जिन्हें हर कोई माफ़ कर देता है। भगवान भी ऐसे लोगों को एक बार मौका देते हैं अपनी गलतियों को सुधारनें का। लेकिन जो लोग जानबूझकर गलतियाँ करते हैं उन्हें भगवान माफ़ नहीं करता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बतानें जा रहे हैं जो कुछ लोग अपने दैनिक जीवन में हर रोज करते हैं। उन्हें मालूम होता है कि वह गलत कर रहे हैं, उनके बाद भी वह अपनी उन गलतियों को करना बंद नहीं करते हैं। ऐसी गलतियाँ करनें वालों को उसकी सजा भुगतना ही पड़ता है।

इन गलतियों को करनें वाला होता है सजा का भागी:

*- झूठ:

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह हर बात पर झूठ बोलते हैं। कई बार अच्छे कामों के लिए बोला जानें वाला झूठ पाप की श्रेणी में नहीं आता है, लेकिन अपने फायदे के लिए हर बार बोला जानें वाला झूठ भगवान की नजरों में पाप माना जाता है। ऐसा करनें वालों को दंड जरुर मिलता है। एक झूठ को छुपानें के लिए कई और झूठ बोलने पड़ते हैं।

*- वाणी पर असंतुलन:

कुछ लोगों का अपनी वाणी पर अन्तुलन ही नहीं रहता है। वह ना चाहते हुए भी कई बार लोगों को कुछ गलत बोल जाते हैं, जिससे लोगों को ठेस पहुँचता है। जब किसी को ठेस पहुँचाया जाता है तो उसका दिल दर्द से टूट जाता है और वह दुखी मन से अभिशाप देता है। किसी का दिल तोड़ना भी पाप कहलाता है। कई बार जिन लोगों की वाणी पर नियंत्रण नहीं होता है वह अपने प्रियजनों को भी अपशब्द कह देते हैं। इस वजह से दोनों के बीच तनाव की स्थिति बन जाती है। यह हिंसा का रोप ले लेती है, जिसे भगवन भी माफ्नाही करते हैं। भगवान ऐसे लोगों की वाणी छीन लेते हैं और अगले जन्म में ऐसे लोग बोल नहीं पाते हैं।

*- किसी स्त्री का अपमान, उसपर बुरी नजर रखना या हिंसा करना:

जो लोग महिलाओं का सम्मान नहीं करते हैं वो लोग बहुत बड़े पापी होते हैं। जो लोग अपने मन में महिलाओं के लिए सम्मान नहीं रखते हैं और उनके ऊपर हमेशा बुरी नजर रखते हैं या उनके साथ शारीरिक शोषण करनें की चाहत रखते हैं, ऐसे लोग भगवान की नजरों में दोषी होते हैं। इस तरह का गुनाह करनें वाला व्यक्ति भगवाना के क्रोध से नहीं बच सकता है।

*- बुरा देखनें और सुननें वाला:

american girls raped 5 star hotel in delhi

जो लोग बुरी चीजें देखते हैं जैसे अश्लील फ़िल्में, चित्र या जो बुरी चीजें सुनते हैं वह भी ईश्वर की नजरों में गुनाहगार होते हैं। ऐसी चीजे देखनें या सुनने से व्यक्ति के मन में पाप उत्पन्न होता है और वह पाप करनें के लिए प्रोत्साहित होता है। इस तरह के लोगों को भी भगवान कभी माफ़ नहीं करते हैं।

केवल यही कारण नहीं है जिसकी वजह से भगवान नाराज होते हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे कार्य हैं जो भगवान की नजरों में अपराध होता है। अगर आप भी इस तरह के काम करते हैं तो जितनी जल्द हो सके उन्हें कर्ण बंद कर दें अन्यथा आपके ऊपर भी भगवान का क्रोध जग जायेगा और आप भी सजा पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.