विशेष

दुनिया के १० सबसे खतरनाक शहर जहाँ जाना मौत को दावत देना है

अब दुनिया भर में दूर के स्थानों की यात्रा करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। लेकिन दुनिया में कई ऐसे शहर भी है, जहाँ जाना आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है (worlds top ten dangerous cities  ) आप इस तरह के स्थानों की यात्रा करने का फैसला करते हैं, तो आप कम से कम जोखिम के बारे में पता हो यह बहुत जरुरी है और समझदारी इसी में है कि हमें सावधानी बरतनी चाहिए।

 आइये दुनिया के 10 सबसे खतरनाक शहरों पर एक नज़र डालतें हैं- [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

1. सेन पेड्रो सुला, होंडुरस

San-Pedro-Sula-Honduras-820x480

यह शहर अब कई वर्षों से दुनिया के सबसे हिंसक शहरों में से एक के रूप में मन जा रहा है। कई सूत्रों के अनुसार, यह प्रति एक लाख लोगो में 169 की उच्चतम हत्या दर है। हथियारों की तस्करी एक बड़ी समस्या है, और अवैध आग्नेयास्त्रों शहर भर में प्रचलित हैं। यह एक ऐसा शहर है जहाँ पर्यटक भी जाने से बचतें है।

 

2. कराची, पाकिस्तान  [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

Karachi-Pakistan-820x480

पाकिस्तान एक ऐसा देश है, जो राजनीतिक अशांति, और अपराध का एक बड़े पैमाने पर सामना कर रहा है।आतंकवाद यहाँ घर कर चुका है। हत्या आम बात है और आतंकी आत्मघाती बम विस्फोट और गिरोह युद्ध खुले कर रहे हैं। कराची इस हिंसा के केंद्रों में से एक है और पर्यटकों को इस शहर से बचने के लिए सलाह दी जाती है।

 

3. काबुल, अफ़ग़ानिस्तान  [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

Kabul-Afghanistan-820x480

यह कुछ समय के लिए दुनिया में सबसे खतरनाक शहरों में से एक रहा है। यह अभी भी एक युद्ध क्षेत्र है, हालांकि अमरीकी सैनिकों को धीरे-धीरे देश से हटाया जा रहा है। कई बम विस्फोट सहित आतंकवादी हमले आम हैं। काबुल को एक बहुत अनिश्चित भविष्य का सामना करना पड़ रहा है और शायद निकट भविष्य के लिए एक बहुत ही खतरनाक जगह हो जाएगी। बगदाद की तरह, काबुल में एक शहर है जहां हिंसा किसी भी समय हो सकती है।

4. बगदाद, इराक [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

Baghdad-Iraq-820x480

बम विस्फोट, गोलियां और अन्य हिंसक घटनाए इराक में आम हैं। यह देश में कई वर्षों के लिए अमेरिकियों के लिए ‘यात्रा न करने वाले देश ” की सूची पर रहा है और बगदाद एक खतरनाक जगह बनी हुई है। इराक के भविष्य के लिए बेहद अनिश्चित रूप से अमेरिकी सैनिक देश से प्रस्थान कर रहे है। यह एक और युद्धग्रस्त देश है जहाँ कभी सुरक्षित होने की संभावना भी नहीं रहती है। चूंकि बगदाद में हिंसा आम तौर पर आतंकवाद की अप्रत्याशित प्रकोप के कारण होते हैं, इस जगह पर लोगों को बिना किसी जरुरत के यात्रा नहीं करनी चाहिए।

 

5. अकापुल्को, मेक्सिको [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

 

Acapulco-Mexico-820x480

अभी कुछ ही समय पहले, इस शहर को एक सुरक्षित और शानदार सहारा क्षेत्र माना जाता था। जबकि अकापुल्को के लिए पर्यटन अभी भी लोकप्रिय है, लेकिन नशीली दवाओं ने इसे अब एक खतरनाक क्षेत्र में तब्दील कर दिया है। हाल के आंकड़े बताते हैं, यह शहर दुनिया के सबसे ऊंचे हत्या दरों 142 प्रति एक लाख व्यक्तियों में से शुमार हो गया है। अकापुल्को में अप्रदिक घटनाएं बढ़ती जा रहीं है और पर्यटन की दृष्टि से इस शहर को अब नकारा जा रहा है।

 

6. गौतेमाला शहर, गौतेमाला

Guatemala-City-Guatemala-820x480

हालांकि गौतेमाला, कैरेबियन पर स्थित एक मध्य अमेरिकी देश है, और कई पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी है, यह एक राष्ट्र भी नशीली दवाओं के गैर कानूनी कारोबार से त्रस्त है। यहाँ उच्च हत्या दर है और अन्य आम अपराधों में सड़क डकैती, बस की जब्ती और कार चोरी शामिल हैं। यदि आप गौतेमाला जातें भी हैं, तो शहर से हटकर सुरक्षित क्षेत्रों में रह सकतें हैं।

 

7. रियो डी जनेरियो, ब्राजील [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

 

Rio-de-Janeiro-Brazil-820x480

ब्राजील में कई शहरों बहुत उच्च अपराधिक दर है, और रियो डी जनेरियो उनमें सबसे ज्यादा खतरनाक हैं। आज तक रियो ब्राजील में अब तक का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल माना जाता है, और यह जगह ध्यान देने लायक है। रियो वास्तव मे एक दशक पहले इतना सुरक्षित नहीं था, लेकिन अभी भी सड़क अपराध विशेष रूप से रात में कई क्षेत्रों में आम हैं। यह रिसॉर्ट्स और इस शहर के समुद्र तट का आनंद लेने के लिए जाना जाता है, लेकिन आमतौर पर यहाँ जाने से सावधानियां बरती जानी चाहिए।

8. केप टाऊन, दक्षिण अफ्रीका [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

Cape-Town-South-Africa-820x480

इस शहर में गरीबी और सामाजिक अशांति की व्यापकता के कारण, यह शहर एक अत्यंत उच्च अपराध दर से पीड़ित है। हालांकि कई पर्यटकों को अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्रकृति की वजह से यह आकर्षित करता आया है। लेकिन केप टाउन अब एक खतरनाक जगह हो गयी है। अगर आप इस शहर के लिए यात्रा का प्लान बना रहें हैं, तो सावधानी से रहें और रात में अकेले न निकलें।

 

9. सियूदाद जुआरेज, मेक्सिको [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

Ciudad-Juarez-Mexico-820x480

नशीली दवाओं के तस्करी के लिए प्रचलित मैक्सिको की समस्याओं को अच्छी तरह से जाना जाता है और स्यूदाद जुआरेज अब देश के सबसे हिंसक शहरों में से एक बन गया है। पुलिस अक्सर नशीली दवाओं के गिरोहों द्वारा खरीद ली जाती है, जिससे कई अपराधों के लिए कोई दंड नहीं दिया जाता है।

 

10. कैरकस, वेनेज़ुएला [ TOP TEN DANGEROUS CITIES OF WORLD ]

 

Caracas-Venezuela-820x480

यह शहर वेनेजुएला की राजधानी है और यह वर्तमान में इसे नशीली दवाओं के धंधे जैसे अपराधों के संकट का सामना करना पड़ रहा है। लूट और चोरी जैसे अपराधों यहाँ अब आम हैं, यह पर्यटकों के लिए एक अवांछनीय गंतव्य बन गया है। वेनेजुएला में कई अन्य शहरों में भी उच्च अपराध दर है।

Back to top button