हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

विश्व बैंक ने किया पीएम मोदी सरकार का समर्थन, कहा – GST से आएंगे इंडियन इकनॉमी के ‘अच्छे दिन’

नई दिल्ली – ऐसे समय में जब आर्थिक स्थिति को लेकर मोदी सरकार पर विपक्ष हमलावर है, विश्व बैंक से शुक्रवार को बड़ी राहत दी है। विश्व बैंक ने मोदी सरकार का समर्थन करते हुए कहा है कि भारत की आर्थिक वृद्धि में वर्तमान गिरावट अस्थायी है। साथ ही विश्व बैंक ने ये भी कहा है कि ऐसा जीएसटी कि तैयारियों में आने वाली कुछ बाधाओं के कारण हुआ है। विश्व बैंक ने माना है कि आने वाले दिनों भारत के विकास दर बढ़ेगा। विश्व बैंक ने कहा है कि GST की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था में अच्छे दिन आएंगे। World Bank Indian Economic.

प्रधानमंत्री मोदी को मिला विश्व बैंक का साथ

भारत की अर्थव्यवस्था की रफ्तार पर थोड़ी सुस्ती के बाद विपक्ष मोदी सरकार को घेरने में लगा हुआ है। लेकिन विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था पर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि आने वाले महीनों में अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ जाएगी और एक बार फिर से रफ्तार पकड़ लेगी। यह बातें विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम कही। उनका मानना है कि जीएसटी की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था में सुस्ती अस्थाई है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष व विश्व बैंक की सालाना बैठक से पहले संवाददाताओं से चर्चा के दौरान विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने कहा कि जीएसटी का भारतीय अर्थव्यवस्था पर अच्छा असर होगा। पहली तिमाही में गिरावट के बावजूद आने वाले महिनों में इसमें सुधार होगा। जीएसटी से भारतीय अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक असर पड़ेगा।

पीएम मोदी ने भी दिया था विपक्ष को जवाब

इससे पहले बुधवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करते हुए नोटबंदी और जीएसटी से अर्थव्यवस्था को नुकसान बताकर केंद्र सरकार की आलोचना करने वालों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कड़ा जवाब दिया है। उन्होंने कहा था कि आर्थिक मंदी सिर्फ निराशावादियों के दिमाग की उपज है। पिछली सरकार में आठ बार ऐसा हुआ है जब विकास दर 5.7 फीसदी से नीचे आई हो। ये लोग देश हित नहीं, बल्कि अपना हित साध रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि अर्थव्यवस्था की रफ्तार थोड़ी धीमी हुई है और सरकार उसे गति देने के लिए बड़े फैसले करने को तैयार है। पीएम मोदी ने कहा कि यह हमारी सरकार के अच्छे फैसलों की वजह से आज अर्थव्यवस्था कम नकदी के साथ चल रही है। नोटबंदी के बाद नकदी का सकल घरेलू उत्पाद अनुपात 9 प्रतिशत हो गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 8 नवंबर को नोटबंदी लागू करने की तारीख को भ्रष्टाचार मुक्ति दिवस के रूप में मनाये जाने की बात भी कही।

DMCA.com Protection Status