स्वास्थ्य

सेक्स की हर समस्या का रामबाण व अचूक इलाज है सफेद प्याज, जानिए क्या है इस्तेमाल का तरीका?

प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ कई रोगों के लिए औषधि के रुप में भी इस्तेमाल होता है। प्याज शारीरिक, मानसिक व पौरुषशक्ति के लिए भी काफी फायदेमंद है। प्याज कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के लिए एक रामबाण इलाज है। यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए प्याज एक सस्ता एवं सुलभ विकल्प है। White Onion for sex power.

 ये हैं सफेद प्याज के फायदे

सफेद प्याज के फायदे बताने से पहले आपको इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में बता देते हैं। 100 ग्राम सफेद प्याज में 1.2 ग्राम प्रोटीन, 11.1 मि.ग्रा. कार्बोहाइड्रेट, 15 मिग्रा विटामिन, 0.1 ग्राम वसा, 46.9 मिग्रा कैल्शियम, 0.4 ग्राम खनिज, 50 मिग्रा फॉस्फोरस, 50 मि.कै. कैलोरी, 0.6 ग्राम फाइबर, 0.7 मिग्रा आयरन और 86.6 ग्राम पानी पाया जाता है।

 सेक्स की हर समस्या का इलाज

हालांकि, हममें से ज्यादातर लोग सफेद प्याज का इस्तेमाल नहीं करते फिर भी सफेद प्याज कामेच्छा बढ़ाने की सबसे असरदार औषधि है। सफेद प्याज विशेषकर गुप्त रोगों (शीघ्रपतन आदि) तथा पौरुष समस्याओं को दूर करने में काफी लाभदायक है। इसके अलावा यह नपुंसकता के इलाज के लिए भी काफी असरदायक है। सफेद प्याजा का इस्तेमाल अगर घी के साथ खाने में किया जाए तो यह हर प्रकार की सेक्स समस्या को दूर करता है।

 ये है इसके उपयोग का तरीका

अदरक और सफेद प्याज के रस के साथ शहद और घी मिलाकर एक मिश्रण बनाएं और इसे लगातार 21 दिनों तक रोजाना एक चम्म्च सुबह-शाम खाएं। इससे पुरुषों में वीर्य वृद्धि होती है तथा कामेच्छा में वृद्धी होती है।

 नपुंसकता दूर करने में भी है लाभदायक

इसके रस को 100 ग्राम अजवायन में मिलाकर धूप में सुखा लें। सुख जाने के बाद इसका पावडर बना लें। इस पावडर को रोजाना एक चम्मच में 5 ग्राम घी और 5 ग्राम शक्कर मिलाकर सेवन करें। इससे नपुंसकता की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

 

सफेद प्याज के ये हैं अन्य फायदे

प्याज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह कब्ज, गले की खराश, एनीमिया तथा मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर जैसे रोगों में काफी फायदेमंद है।

 

गले की खराश और मधुमेह

यह गले की खराश, सर्दी या कफ में  गुड़ या शहद के साथ खाने पर लाभ देता है। लेकिन यहां ये बात ध्यान रखें कि इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। मधुमेह में प्रतिदिन एक प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन बढ़ता है और मधुमेह रोगियों को लाभ मिलता है।

 हृदय रोग

सफेद प्याज ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखती है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और एमीनो एसिड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर हृदय रोगों से बचाता है।

 कैंसर

सल्फर की प्रचुर मात्रा होने के कारण सफेद प्याज शरीर को पेट, कोलोन, फेफड़ा तथा प्रोटेस्ट आदि कैंसर से बचाने के साथ साथ मूत्र संक्रमण होने से भी बचाता है।

 एनीमिया

सफेद प्याज अच्छा ब्लड प्यूरिफायर (रक्तसफा) है और रक्त की कमी होने पर भी इसको खाना फायदेमंद रहता है। इसलिए महिलाओं को खासकर मासिक धर्म के समय इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

Back to top button