स्वास्थ्य

भूलकर भी खाने के साथ ना करें ऐसा, पौष्टिक भोजन भी हो जाता है ज़हर

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सिर्फ पौष्टिक भोजन लेना ही प्रर्याप्त नही होता है.. उसके अलावा कुछ बातों का ख्याल भी रखना चाहिए जैसे कि जो आप भी खा रहे हैं वो ताजा जरूर होना चाहिए..साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि पके हुए भोजन को दुबारा गर्म करके ना खाए क्योंकि कई सारे खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिसे दोबारा गर्म करने पर ना सिर्फ उनकी पौष्टिकता खत्म हो जाती है बल्कि वो विषाक्त बन जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें दुबारा गरम करके खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक होता है।

आलू से बना खाद्य पदार्थ, ना करे दुबारा गर्म

वैसे तो आलू हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.. इसमे प्रचुर मात्रा में कार्बोहाईड्रेट पाया जाता है। लेकिन अगर इन्हें बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते है… आलू को गर्म करने के बाद ठंडा करने के दौरान botulism बैक्टीरिया पनपने लगता है जिससे फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। जितनी बार गर्म करेंगे, उतनी बार यह बैक्टीरिया पैदा होगा … गर्म करने पर भी यह खत्म नहीं होता है.. इसलिए ध्यान रखें कभी भी आलू को ज्यादा देर तक न रखें और दुबारा गरम करके न खाएं ।

जीवनरक्षक पालक दोबारा गर्म करने पर बन जाता है विषाक्त

पालक सेहतमंद हरी सब्जियों में गिना जाता है जिसमें विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्सियम, मैग्नीशियम ,लौह, तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। इसके अतिरिक्त यह रेशेयुक्त, जस्तायुक्त होता है। इन्हीं गुणों के कारण इसे जीवन रक्षक भोजन भी कहा जाता हैं। पर यही जीवनरक्षक पालक उस समय ज़हर बन जाता है जब आप इसे दुबारा गर्म कर खाते हैं। इसमें नाइट्रेट की मात्रा काफी होती है। रिहीट करने पर नाइट्रेट, कार्सिनोजेनिक (जहरीला) तत्वों में बदल जाता है।

अंडा दोबारा गर्म करने से हो जाता है टॉक्सिक

अंडा स्वास्थ्य के लिए कितना फायद्मंद होता है ये सभी जानते हैं। इसमें भारी मात्रा में प्रोदीन पाया जाता है। पर इसे उच्च तापमान पर दोबारा गर्म करने से यह टॉक्सिक हो जाता है जिसका नेगेटिव इफेक्ट डाइजेस्टिव सिस्टम पर हो सकता है।

रिहीट करने पर मशरूम बन जाता है हानिकारक

मशरूम में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन दोबारा गर्म करके खाने से इसके प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है और ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

रिहीट किया चुकुंदर फायदा नही नुकसान पहुंचाता है

चुकंदर पालक की तरह चुकंदर में भी नाइट्रेट काफी अधिक होते हैं। इसलिए चुकंदर को रीहीट करने से भी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

चिकन को ना करें दुबारा गर्म

चिकन फ्रिज में रखे हुए ठंडे चिकन को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद प्रोटीन का कम्पोजिशन बदल सकता है। इसे खाने से इन-डाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

 

Back to top button
?>