राशिफल

व्हाट्सएप पर आप भी करते हैं ये गलतियाँ तो आज ही हो जाये सावधान, गलतियों को जल्दी करें दूर

यह बात सभी जानते हैं कि आज का समय पूरी तरह से सोशल मीडिया का समय है। आज के समय में जिसके पास स्मार्टफ़ोन है, वह सोशल मीडिया का उपयोग जरुर करता है। जिन लोगों के पास नहीं है वह भी लैपटॉप या डेस्कटॉप की सहायता से सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं। सोशल मीडिया के आनें से समाज में क्रांति देखी जा सकती है। आज के समय में हजार व्यक्ति जागरूक हो गया है। सोशल मीडिया पर हर तरह की जानकारी शेयर की जा रही है।

बच सकते हैं होनें वाली परेशानियों से:

जो जिसके काम की जानकारी है वह उसका इस्तेमाल कर रहा है। सोशल मीडिया की ही एक हिस्सा है व्हाट्सएप। आज के समय में स्मार्टफोन रखनें वाला हर व्यक्ति व्हाट्सएप चला रहा है। इसके माध्यम से वह ग्रुप बनाकर या अकेले-अकेले लोगों से जुड़ा हुआ है। ग्रुप पर कई तरह की जानकारियां, फोटो, वीडियो, लोकेशन शेयर करनें के अलावा ऑडियो-वीडियो कॉल आदि करता है। आज हम आपको कुछ आसान व्हाट्सएप ट्रिक के बारे में बतानें जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप परेशानियों से बच सकते हैं।

व्हाट्सएप से जुडी इन बातों का रखें ध्यान:

 

*- फोटो सेंड करना:

जब भी आप किसी को फोटो सेंड करनें जा रहे हों तो पहले उनसे पूछ लें कि उनके पास तेज स्पीड वाला डेटा प्लान है या नहीं। कई बार कमजोर नेट की वजह से अच्छी क्वालिटी की फोटो डाउनलोड नहीं हो पाती है। ऐसे में आपका फोटो भेजना उनके लिए किसी काम का नहीं होता है, क्योंकि फोटो उधर से डाउनलोड ही नहीं हो पाती है।

*- ना बनें परेशानी का कारण:

भूलकर भी व्यक्तिगत रूप से यह किसी ग्रुप पर कोई ऐसा मैसेज ना भेजें, जिससे लोगों को परेशानी हो। अगर ऐसा होता है तो धीरे-धीरे लोग आपसे कटनें लगते हैं। एक समय ऐसा भी आ जायेगा जब आपके व्हाट्सएप कांटेक्ट में कोई नहीं होगा।

*- जरुरत के हिसाब से करें इमोजी का इस्तेमाल:

कुछ लोगों की आदत होती है बात करते समय ज्यादातर इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। जबकि इमोजी का इस्तेमाल केवल उसी समय करना चाहिए जब इसकी जरुरत हो। जरुरत से ज्यादा इमोजी इस्तेमाल करनें पर ग़लतफ़हमी पैदा हो जाती है। जो लोग व्हाट्सएप से अच्छी तरह वाकिफ ना हों, उन्हें इसका इस्तेमाल सोच समझकर करना चाहिए।

*- ग्रुप चैटिंग:

जब भी आप ग्रुप पर बात करें ग्रुप के नियमों का पालन करें। अगर आप स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थी हैं तो इस तरह से बात करें कि लगे आप कक्षा में डिस्कशन कर रहे हैं। कहनें का मतलब यह है कि ग्रुप पर सीमा में रहकर बात करनी चाहिए।

*- सोच समझकर करें भाषा का उपयोग:

जब भी आप व्हाट्सएप पर किसी से बात कर रहे हों तो भाषा का उचित उपयोग करें। कुछ लोगों को पता होता है कि उन्हें किस तरह से बात करनी है, जबकि कैसे ऐसे भी होते हैं जो कुछ भी भेज देते हैं। ग्रुप पर भूलकर भी अपशब्द, अनर्थपूर्ण और अस्पष्ट भाषा का प्रयोग ना करें। हमेशा अच्छी भाषा का ही प्रयोग करें।

Back to top button