दिलचस्प

बच्ची कमरे में कर रही थी गांधी जयंती के प्रोजेक्ट पर काम, जब माँ बाप ने देखा तो होश उड़ गए

बच्चे मासूम होते हैं जिनकी मासूमियत पर किसी का भी दिल पसीज जाता है पर कभी कभी यही मासूमियत पेरेन्ट्स पर बहुत भारी पड़ जाती है। ऐसे ही एक बच्ची की नासमझी की कारस्तानी की चर्चा इस समय सोशल मीडिया पर हो रही है जहां मासूम की हरकत ने तो उसके पैरेन्ट्स के होश उड़ा दिए हैं। दरअसल सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से एक लड़की की फोटो वायरल हो रही है.. जिसमे साफ दिख रहा है की कुछ 1000-500 की नोटों से गाँधी जी को काट कर कॉपी पर चिपकाया है और मजेदार बात ये है कि इस बच्ची ने गांधी जयन्ती पर प्रोजेक्ट बनाने के लिए ये कारनामा किया है …ये पूरा माजरा अभी अभी का है जो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है।

2 अक्टूबर को राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय स्तर पर गांधी जयन्ती मनाई जा रही है..सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। स्कूलों में भी ये कार्यक्रम मनाया जाता है और महात्मा गांधी के जीवन और आदर्शों को सही तरीके समझाने के लिए बच्चों का प्रोजेक्ट भी दिए जाते हैं। शायद कुछ ऐसा ही प्रोजेक्ट इस बच्ची को भी मिला था पर इस मासूम ने गांधी जी को लेकर जो प्रोजेक्ट तैयार किया है उससे ना सिर्फ पैरेन्ट्स को कई हजारों का नुकसान हुआ है बल्कि ये तो अपराधिक मामला भी बन गया है।

क्योंकि ये पूरा मामला भारतीय मुद्रा के अपमान का भी बनता है जिसमें बच्ची के अभिभावक लपेटे में आ सकते हैं। इसमें बच्ची के प्रोजेक्ट के लिए जो तस्वीरें ली गईं हैं वो 500 और 2000 रुपए के नोटों से काटी गई है और यह कटे हुए नोट पास ही पड़े नजर आ रहे हैं। फोटो देखकर समझ आता है कि बच्ची के प्रोजेक्ट के लिए जो तस्वीरें निकाली गईं हैं वो इन्हीं 500 और 2000 रुपए के नोटों से काटकर ली गईं हैं।

हालांकि, यह साफ नहीं है कि यह बच्ची कौन है और यह फोटो कहां का है। अगर यह साफ होता है तो उसके माता-पिता पर दोहरी मार पड़ेगी क्योंकि गांधी जी केी फोटो के लिए 2000 रुपए के 9 नोटों को काटा गया है जबकि 500 रुपए के 6 नोटों को मतलब कुल 21000 रुपए की बली दी गई है।

 

Back to top button