विशेष

देखिये महात्मा गांधी का पहला और आखिरी TV इंटरव्यू, जहां विदेशी रिपोर्टर ने पूछे थे भद्दे सवाल

2 अक्टूबर के दिन भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था. इस दिन को हम गांधी जयंती के रूप में मनाते हैं. आज 2 अक्टूबर है, यानी गांधी जयंती. देश की आज़ादी का ज़िक्र होने पर सबसे पहले जो नाम ज़हन में आता है वह है मोहनदास करमचंद गांधी. महात्मा गांधी ने अहिंसा के राह पर चलकर हमें अंग्रेज़ों से आज़ादी दिलाई थी. लेकिन आज के युग में छोटी-छोटी बातों पर भी लोग हिंसक हो जाते हैं. इस बात से गांधी जी के उस समय किये गए संघर्ष का हम अंदाज़ा लगा सकते हैं.

महात्मा गांधी पर अब तक अनेकों फिल्में बनी और कई किताबें छपीं हैं. पर क्या आपने कभी गांधी जी को साक्षात बोलते हुए देखा है? शायद नहीं! हम आपको बता दें कि 30 अप्रैल 1931 को गांधी जी ने एक इंटरव्यू दिया था. Fox Movietone News को दिया गया यह इंटरव्यू उनका पहला और आखिरी इंटरव्यू था. इस इंटरव्यू में बापू द्वारा दिए गए जवाबों को सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. उनके जवाब देने का अंदाज़ आपको उनका कायल बना देगा. आईये बात करते हैं इंटरव्यू के कुछ खास बातों की.

इस अंदाज़ में दिया इंटरव्यू 

महात्मा गांधी अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने यह इंटरव्यू भी बहुत सादगी से दिया है. इस फ़ोटो में आप देख सकते हैं कैसे विदेशी रिपोर्टर बापू जी के साथ ज़मीन पर बैठा है. बापू जी स्वाभाव के शर्मीले थे और उन्होंने यह इंटरव्यू नज़रे झुकाकर और मुस्कुराते हुए दिया है.

करते रहेंगे आज्ञा का उल्लंघन

हम आपको बता दें कि यह इंटरव्यू इंग्लिश में है. उनसे पूछने पर कि इंग्लैंड द्वारा मांगे न मानने पर वह क्या करेंगे? तो उन्होंने बेहद सहज भाव में जवाब दिया, “बेशक हम आज्ञा के उल्लंघन के साथ ही सत्याग्रह से जुड़े सारे तरीके अपनाएंगे. आगे की बातें मैं अभी नहीं बता सकता.”

बाल विवाह पर कही ये बात

अगला सवाल था, इंग्लैंड से आज़ादी मिलने पर क्या आप बाल विवाह को खत्म कर देंगे? जवाब में बापू ने कहा, “मैं आज़ादी से पहले ही ऐसा करना चाहता हूं.”

हमें पूर्ण स्वराज चाहिए

बापू से पूछने पर कि यदि इंग्लैंड उनकी मांगें मान लें तो क्या वे पूर्ण स्वराज चाहेंगे? जवाब था, “बिल्कुल”. रिपोर्टर ने दोबारा जोर देकर पूछा, पूर्ण स्वराज? बापू जी ने उतनी ही सहजता से जवाब दिया, “हां पूर्ण स्वराज”.

मैं तो ऐसे ही जाऊंगा

रिपोर्टर ने पूछा कि सेकंड राउंड टेबल कांफ्रेंस में बुलाया जाता है तो आप वेस्टर्न ड्रेस में जायेंगे या पारंपरिक भारतीय ड्रेस में? बापू जी ने जवाब दिया, “मैं यूरोपियन देश का नहीं हूं. अनुमति मिलने पर वैसे ही जाऊंगा जैसे मैं आज हूं.”

प्रिंस से भी ऐसे ही मिलेंगे   

रिपोर्टर ने एक और सवाल किया, इंग्लैंड के प्रिंस से बकिंघम पैलेस में मुलाकात हुई तो आप क्या पहनेंगे? जवाब मिला, “मैं जैसे रहता हूं, वैसे ही जाऊंगा. मैं आर्टिफीशियल नहीं लगना चाहता.”

इस काम के लिए हमेशा तैयार

रिपोर्टर ने पूछा, इंग्लैंड के बात न मानने पर क्या आप फिर जेल जाएंगे? गांधी जी का जवाब हंसते हुए था, “जेल जाने के लिए मैं हमेशा तैयार रहता हूं.”

यह एक बुरा सवाल है

विदेशी रिपोर्टर ने एक बचकाना सवाल पूछ डाला, देश की आज़ादी के लिए क्या आप जान दे सकते हैं? इस सवाल पर बापू ने थोड़ी देर चुप्पी साधी फिर इसे बुरा सवाल क़रार देते हुए हंसने लगे.

मैं आशावादी हूं

रिपोर्टर ने पूछा, क्या इंग्लैंड इस वक़्त भारत को पूर्ण स्वराज दे सकता है? जवाब मिला, “इस पर मैं अभी कुछ नहीं कहना चाहता.” रिपोर्टर ने फिर पूछा, क्या आपको उम्मीद है? बापू ने फ़ौरन कहा , “मैं आशावादी हूं.”

देखें वीडियो-

तो यह थे इंटरव्यू में पूछे गए कुछ ख़ास सवाल. इस विडियो को देखने के बाद निश्चित ही आप भी रोमांचित हो उठेंगे. बापू ने हर सवाल का जवाब जिस बेबाकी से दिया है वह वाकई काबिल-ए-तारीफ़ है. आप भी देखिये दिल को छू लेने वाला यह इंटरव्यू.

Back to top button