विशेष

दुल्‍हन बनने वाली हैं तो इन घरेलू नुस्खों से निखारें अपना रंग-रूप

शादी का सीजन समझो बस आ ही गया है. ऐसे में लड़कियां न सिर्फ शादी की शॉपिंग में व्‍यस्त हो जाती हैं बल्कि अपना रंग-रूप नि‍खारने के लिए भी वे सारे हत्कंडे अपना लेती हैं. दरअसल, हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि वह अपनी जिंदगी के सबसे अहम दिन पर सबसे अलग और सबसे खूबसूरत दिखे. इसके लिए वो सारे जतन कर लेती है. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप परेशान ना हों. आज हम आपको बताएंगे कैसे आप अपने-रंग-रूप में घर बैठे ही नि‍खार ला सकती हैं. जी हां, आज हम आपको बताएंगे कैसे पपीते के इस्तेमाल कर आप ना सिर्फ फिट रह सकती हैं बल्कि चेहरे पर भी निखार ला सकती हैं.

शादी के दौरान लड़कियों की सबसे बड़ी परेशानी उनका वजन होता है. वे चाहती हैं कि रातों-रात उनका वजन कम हो जाए. अगर आप भी ऐसा चाह रही हैं तो अभी से रोजाना 2 कटोरी पपीता खाना शुरू कर दें. दरअसल, पपीते में पपाइन नामक एंजाइम होता है जो भोजन पचाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, ये चयापचय में भी सुधार करता है. 2 कटोरी पपीते में लगभग 55 कैलोरी होती है जिसके सेवन से आप आसानी से वजन कम कर पाएंगी.

अगर आप शादी की भागदौड़ में खुद को समय नहीं दे पा रही हैं. आपको अपच या एसिडिटी की दिक्कतें हो रही हैं तो पपीता इसके लिए बेहतर है. ये पेट साफ भी रखेगा और भूख भी मिटाएगा. पपीते में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र भी ठीक रखता है.

चेहरे पर चमक बरकरार रखने के लिए पपीते को चेहरे पर रगड़े. इससे रोम छिद्र भी खुलेंगे और मृत त्वचा भी दूर होगी. कुछ ही दिनों में आप पाएंगी कि आपकी त्वचा में नि‍खार भी आ रहा है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि पपीते से टैनिंग को भी दूर किया जा सकता है. चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर टैनिंग दूर करने के लिए पपीते के गुदे को चेहरे पर लगाएं.

चेहरे पर पड़े दाग धब्बों को हल्का करने के लिए भी पपीते का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चौथाई कप कच्चे पपीते का पेस्ट लें. इसमें 1 चम्म‍च नींबू का रस मिलाएं. इसमें आधा चम्मच शहद का मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इसे चेहरे पर दाग धब्बों वाली जगह पर लगाएं. चेहरे पर लगाने के बाद इसे सूखने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. सप्ताह में तीन से चार बार इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से आपके चेहरे के धब्बे हल्के पड़ने लगेंगे.

Back to top button