राशिफल

अचानक आपका भी बच्चा लगानें लगता है झाड़ू तो भविष्य का दे रहा है वो यह संकेत

ऐसा कहा जाता है कि जहाँ जानवर रहता है उस जगह को भी वह रहनें से पहले साफ़ कर देता है तो हम इंसान ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं। साफ़-सफाई का केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से ही नहीं बल्कि धार्मिक दृष्टि से भी काफी महत्व है। साफ-सुथरी जगह पर देवताओं का वास माना जाता है। यह कहा जाता है कि जहाँ सफाई होती है, वहाँ धन की देवी लक्ष्मी का निवास होता है। इसलिए झाड़ू का भी सीधा संबध माता लक्ष्मी से ही माना गया है। सफाई के लिए झाड़ू का ही हर जगह प्रयोग किया जाता है।

झाड़ू का इस्तेमाल सफाई के लिए आज से नहीं बल्कि सदियों से किया जाता रहा है। इसलिए झाड़ू लगानें से लेकर झाड़ू रखनें तक के बारे में कई नियम बताये गए हैं। ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इन नियमों का पालन करता है, वह बहुत ही खुशहाल रहता है। अक्सर आपने देखा होगा कि घर में अगर कोई बच्चा होता है तो वह अचानक से झाड़ू उठाकर लगाना शुरू कर देता है। इसे आप साधारण बात ना समझें, यह एक तरह का संकेत होता जिसके बारे में आज हम आपको बताएँगे।

झाड़ू खड़ा रखनें से बढ़ते हैं घर के दुश्मन:

भारतीय समाज में झाड़ू के बारे में कई तरह की मान्यताएं हैं, जिसके बारे में हम सभी ने पहले ही सुना हुआ है। पुरानी झाड़ू नए घर में ना लेकर जाना, सुबह-सुबह ही झाड़ू लगाना, सूर्यास्त के बाद झाड़ू ना लगाना। ये कुछ ऐसी मान्यताएं हैं जो घर की दरिद्रता दूर करनें में मदद करती हैं। झाड़ू रखनें के बारे में भी कई तरह की मान्यताएं हैं। झाड़ू घर में खड़ा रखनें से घर के दुश्मनों में वृद्धि होती है। यह भी कहा जाता है कि झाड़ू को हमेशा छुपाकर रखना चाहिए, ताकि उसपर किसी की नजर ना पड़ सके।

बच्चों के झाड़ू उठानें से होता है हर तरह से धन लाभ:

इन सबके अलावा यह भी एक मान्यता है कि अगर घर के बच्चा अचानक से झाड़ू लेकर घर में लगानें लगे तो यह बहुत ही शुभ होता है। यह नजारा लगभग हर घर में आमतौर पर देखा जा सकता है कि बच्चा कोनें में पड़ी हुई झाड़ू उठाता है और घर में इधर-उधर घुमाना शुरू कर देता है। शास्त्रों के अनुसार यह अतिथियों के आनें का संकेत होता है। यह भी माना जाता है कि आपके घर आनें वाला वह अतिथि आपको किसी ना किसी तरह से आर्थिक लाभ करवानें वाला होता है।

जहाँ दिखे मरी हुई छिपकली भूलकर भी ना रहें वहाँ:

अगर साधारण शब्दों में कहा जाये तो बच्चों की यह आदत आपको भविष्य में अमीर बनवा सकती है। साथ ही बच्चे बचपन से ही सफाई के प्रति जागरूक भी बनते हैं। माता लक्ष्मी की कृपा बच्चों की इस आदत की वजह से आपके ऊपर बनी रहती है। इसके साथ ही कुछ अन्य मान्यताएं और भी हैं जो आपके जीवन से जुडी हुई हैं। ऐसा कहा है कि अगर आप किसी घर में रहनें के लिए जा रहे हैं और आपको वहाँ मरी हुई छिपकली दिख जाये तो आपको वहाँ रहनें का विचार त्याग देना चाहिए। या अगर रहना ही है तो बिना पूजा किये ना रहें। साथ ही यह भी माना जाता है कि झाड़ू माता लक्ष्मी का प्रतिक होता है, इसलिए इसका अपमान कभी भी ना करें। इसके ऊपर कभी भी चप्पल ना रखें और ना ही इसे भूलकर कभी लांघे।

Back to top button