राजनीति

आज से बदल रहे हैं ये नियम, जेब और जरूरतों पर पड़ेगा ये असर

यूं तो हर साल अप्रैल के महीने मे फाइनेंसियल ईयर लगता है जिससे नए नियम और बजट के प्रभावी होने से आम आदमी से जुड़ी कई चीजों के दाम और नियम बदल जाते हैं। लेकिन बीती जुलाई में हुए कुछ निर्णयों के बाद आज यानी एक अक्टूबर से कई चीजें बदलने वाली हैं। ये सारे बदलाव हमारे रोजमर्रा के जीवन से जुड़े हुए हैं… आप बैंकिंग और दुकान से जो सामान खरीदते हैं, उनसे सबसे ये बदलाव जुड़े हुए हैं। इन बदलाव की जानकारी रखकर आप न सिर्फ एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाएंगे, बल्कि आपको भी इसका फायदा होगा.

 टोल प्लाजा नहीं करना पड़ेगा इंतजार

आज यानी 1 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजमार्गों की सभी लेनों में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ईटीसी) प्रणाली लागू हो गई है। इसके लिए जरूरी फास्टैग अब ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। एनएचएआई ने माई फास्टैग और फास्टैग पार्टनर नामक दो मोबाइल एप भी लॉन्च किए हैं। जिसके बाद अब लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इस एप के इस्तेमाल से आप प्लाजा में बिना रोक के आगे निकल सकते हैं।

पुराने एमआरपी पर नहीं बिकेगा सामान

जीएसटी लगने के बाद से तीन महीने की मिली ढील अब समाप्त हो गई है। जिसके बाद कोई भी दुकानदार आज से पुराने एमआरपी पर सामान नहीं बेच सकेगा. सभी को नई एमआरपी के साथ सामान बेचना होगा. ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. दरअसल सरकार ने पुराने एमआरपी  पर सामान बेचने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की थी. ऐसा न करने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

एसबीआई का नया नियम होगा लागू

एसबीआई ने मेट्रो और शहरी इलाकों में बचत खातों पर न्यूनतम चार्जेस को घटा दिया है. इन्हें अब बैंक ने 5000 से 3000 रुपये कर दिया है। साथ ही अगर एसबीआई में आपका खाता है और आप इसे बंद करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. हालांकि यह सुविधा खाता खोलने के 14 दिन तक और 1 साल बाद खाता बंद करने पर मिलेगी. 14 दिन के बाद और 1 साल से पहले बंद करने पर 500 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा।

इन बैंकों के चेक हो गए रद्दी

बीते दिनों जिन सहयोगी बैंकों का एसबीआई के साथ मर्जर हुआ है. उनके चेक आज से नहीं चलेंगे. इन सहयोग बैंकों के ग्राहकों को एसबीआई के नए चेक लेने होंगे. अगर आप ने ऐसा अभी तक नहीं किया है, तो सबसे पहले इस काम को जरूर निपटा लें.

मोबाइल पर बात करना हो सकता है सस्ता

आज आपको सस्ते कॉल रेट्स की सौगात भी मिल सकती है. टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई ने आज से इंटरकनेक्शन चार्जेस (आईयूसी) घटाने की घोषणा की है. इस फैसले के लागू होने पर टेलिकॉम कंपनियां आपको सस्ते कॉल का तोहफा दे सकती हैं. दरअसल यह वह चार्ज होता है, जो एक टेलिकॉम कंपनी उस कंपनी को पे करती है, जिसके नेटवर्क पर कॉल खत्म होती है।

 

Back to top button