नवरात्रि में जन्मा एक हाथ वाला अनोखा बच्चा, पैदा होते ही की ऐसी हरकत… देखने उमड़ी भीड़

आम तौर पर जन्म के बाद बच्चे को बोलने में एक साल वक्त लग जाता है .. इस दौरान धीरे धीरे वो जिस परिवेश में पलता है उसके जरिए उसे शब्दों का उच्चारण सीखने को मिलता है और फिर वे बोल पाता है। पर बिहार में नवरात्रि के दौरान एक ऐसे बच्चे का जन्म हुआ है जो जन्म लेते ही बोलने की कोशिश कर रहा है साथ ही इससे अनोखी बात ये है कि इस बच्चे के दो हाथ होने को बजाए सिर्फ एक ही हाथ है।ऐसे में इस अनोखे बच्चे को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गयी है।

भारत चमत्कारों और मान्यताओं का देश है जहां लोग हर अनोखी बात में चमत्कार की वजह ढ़ूंढ़ लेते हैं। किसी को कुछ हो जाए, कोई घटना हो जाए यहां तक कि किसी शारीरिक बदलाव के साथ कोई बच्चा भी पैदा हो जाए तो लोग इसे दैवीय चमत्कार मान लेते हैं। अक्सर ऐसी खबर सुनाई देती है दो की बजाए चार हांथ या चार पैर वाला बच्चा पैदा हुआ या फिर कोई भी शारीरिक विकृति ही क्यों ना हो जाए लोग इसे चमत्कार से जोड़ कर देखते हैं।ऐसी ही एक घटना बिहार में हुई जहां एक बच्चे ने दो की बजे एक हाथ लिए जन्म लिय है फिर क्या लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं। बिहार के दिघवारा में सरकारी अस्पताल में में उस वक्त लोगों की भीड़ जमा हो गई जब एक गर्भवती महिला ने एक हाथ वाले अनोखे बच्चे को जन्म दिया और जैसे ही बच्चा डिलीवरी वॉर्ड से अन्य वॉर्ड में पहुंचा, उसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लगने लगी और बच्चे को देखकर सब तरह-तरह की चर्चा करने लगे।

नवजात की हरकत ने किया सबको हैरान

ये मामला बिहार के अवतरनगर थाना एरिया के नयाटोला हराजी का है जहां के रहने वाले शिवजी राय की पत्नी रामवती देवी गर्भवती थीं और जब उसे प्रसव पीड़ा शुरू हुई परिजनों ने उसे दिघवारा प्राइमरी हेल्थ सेंटर में भर्ती कराया गया था। जहां देर शाम उसने एक अनोखे बच्चे को जन्म दिया.. बच्चे के शरीर में एक ही हाथ था। पर इसके साथ ही एक हाथ होने के बावजूद भी बच्चे की हरकत सब को हैरान कर रही थी। दरअसल वो नवजात बच्चा एक हाथ से ही सामने जा रहे लोगों को छूने की कोशिश करते हुए कुछ बोलने की कोशिश भी कर रहा था ।एक हाथ वाले इस नवजात की हरकत की चर्चा पूरे अस्पताल में फैल गई और फिर इस बच्चे को देखने के लिए भारी संख्या में लोग अस्पताल पहुंचने लगे।

बच्चे की हरकत देख मां की तबियत बिगड़ी

लोगों के लिए ये बच्चा अजूबा बन गया पर ये सब देखकर बच्चे की मां की तबियत अचानक बिगड़ गई और काफी मशक्कत के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह भीड़ को शांत करते हुए उसके उचित इलाज के लिए जिले से स्पेशलिस्ट डॉक्टर को बुलाया। डॉक्टर ने बताया है कि बच्चा और उसकी मां दोनों स्वस्थ्य थे पर आस-पास के लोगों की जुबान से तरह-तरह की बातें सुनने के बाद महिला के टेंशन में आ जाने से उसकी हालत खराब हुई है। फिलहाल उसका इलाज किया जा रहा है और वो बहुत जल्द स्वस्थ हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.