राजनीति

POK को गूगल मेप ने भारत का हिस्सा बताया , पाकिस्तान के छाती पर लोटा सांप

15 अगस्त को लाल किले पर खड़े होकर जब भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बलोचिस्तान का नाम लिया तो पाकिस्तान को तीखी मिर्ची लगी परंतु अब जो हुआ है उससे तो पड़ोसी मुल्क को सबसे गहरा सदमा लगेगा ।  विश्व की सबसे बड़ी वैबसाइट ने अपने ताज़ा मैप में pok को भारत का हिस्सा दिखाया है ।

POK को गूगल मेप ने भारत का हिस्सा बताया , पाकिस्तान के छाती पर लोटा सांप

जिसके बाद पाकिस्तान पूरी तखला गरह से बौऔर इसया है बात की शिकायत गूगल के साथ साथ अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी करने की बात कह रहा है .पाकिस्तान ने गहरी चिंता जतायी है। पाकिस्तान ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र अपने प्रस्तावों को बरकरार रखे

मोदी के हमले से अभी पाकिस्तान संभल भी नहीं पाया था कि गुगल ने उसके जख्मों पर नमक छिड़क दिया है.

जब से मोदी सरकार ने ‘जियोस्पेशियल इंफॉर्मेशन रेगुलेशन बिल 2016’ पास किया है और गलत नक्शा दिखाने वालों को सजा देने की बात की हैए दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन कंपनी गूगल ने तुरंत भारत का पूरा नक्शा दिखाना शुरू कर दिया।

‘जियोस्पेशियल इंफॉर्मेशन रेगुलेशन बिल 2016’ के प्रभाव में आने के बाद भारत का गलत नक्शा दिखाने वालों को अधिकतम सात साल की जेल के साथ 100 करोड़ का जुर्माना भी हो सकता है।

पाकिस्तान ने भारत सरकार द्वारा भारतीय संसद में विवादित ‘जियोस्पेशियल इंफॉर्मेशन रेगुलेशन बिल’ लाने के प्रयास के बारे में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव और सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के समक्ष गंभीर चिंताएं जताई हैं। उसने न्यू यॉर्क में अपने स्थायी प्रतिनिधि के पत्रों के माध्यम से ये चिंताएं जताई हैं।

विदेश कार्यालय ने कहा कि ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए भारत के आधिकारिक नक्शे में जम्मू-कश्मीर के विवादित क्षेत्र को भारत के हिस्से के रूप में दिखाया गया है, जो कि तथ्यात्मक रूप से गलत है और कानूनी तौर पर अधिकार से परे है।’

पहले गूगल पाकिस्तान और चीन के कब्जे वाले कश्मीर को भारत से अलग दिखाता था और बॉर्डर को डॉट डॉट लाइनों से दिखाता था लेकिन अब गूगल मैप के इंडिया वर्जन में पीओके के कुछ हिस्से को भारत का दिखाया गया है. यही नहीं मैप में मुजफ्फराबाद, गिलगित, रावलकोट, न्यू मीरपुर, स्कर्दू और दीओसाई भारत के हिस्से में दिख रहे हैं.

पीएम मोदी के भाषण की आलोचना कर रहे पाकिस्तान के सामने जब गूगल का ये मैप आया तो पाकिस्तान की तरफ से गूगल की आलोचना शुरु हो गई. फिल्हाल पाकिस्तान की तरफ से इस मैप की शिकायत गूगल से करने का मन बना रहा है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close